कोरिया जिले को मॉडल टूरिज्म जिले के रूप में मिलेगी पहचान, विकास के साथ-साथ स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार…

raipur@khabarwala.news

कोरिया 03 मई 2023 : जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में आज जिला पर्यटन सलाहकार समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में सरगुजा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष एवं भरतपुर सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो, कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह, छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के प्रतिनिधि श्री आशीष वर्मा,स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिलास्तरीय अधिकारी सहित समिति के सदस्य उपस्थित थे।

बैठक विधायक श्री कमरो ने कहा कि जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं इस हेतु सभी विभाग संयुक्त रुप से कार्य करें, जिससे जिले को नयी पहचान मिलेगी। कलेक्टर श्री लंगेह ने समिति के समक्ष जिले में चिन्हांकित पर्यटन स्थलों के सम्बंध में विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि भविष्य में कोरिया जिले को मॉडल टूरिज्म जिले के रूप में विकसित कर नयी पहचान दिलाना हमारी मंशा है, इन स्थलों को विकसित किए जाने हेतु कार्ययोजना बनायी जा रही है। जिससे जिले के विकास के साथ ही साथ स्थानीय लोगों को पर्यटन के माध्यम से रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

इस दौरान सोनहत विकासखण्ड के ग्राम पंचायत पोड़ी-घुनघुट्टा जलाशय के समीप ट्री हाउस, रिसॉट, ट्रेकिंग पाथ आदि के निर्माण, झुमका जलाशय में पर्यटन की सुविधाओं का विस्तार एवं मैकेनाईजड हाउस बोट की व्यवस्था, गौरघाट जलप्रपात स्थल पर पर्यटन के विकास हेतु अधोसरंचनाओं के निर्माण, सोनहत विकासखण्ड के ग्राम तंजरा में रामधारा जलप्रपात में पर्यटन के विकास, बालमगढ़ी पहाड़ एवं मेण्ड्रा हसदो नदी उदगम स्थल में पर्यटन सुविधाओं के विकास के सम्बंध में चर्चा की गई। इसके साथ ही जिले में कोरिया गढ़ पहाड़, नादभान, चामट पहाड़, गौरघाट जल प्रपात, सीतामढ़ी जलप्रपात, रामधारा, बालमगढ़ी, जोगीमठ को पुरातत्व विभाग द्वारा शासन की पुरातात्विक स्थल की सूची में शामिल करने के सम्बंध में चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *