चारामा अस्पताल में फिर से सिजेरियन प्रसव सुविधाएं हुई बहाल…

raipur@khabarwala.news

उत्तर बस्तर कांकेर, 25 फरवरी 2023 : अब चारामा क्षेत्रवासियों को सिजेरियन प्रसव के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। 25 फरवरी प्रातः 11 बजे कुशल चिकित्सकों की टीम द्वारा चारामा विकासखंड के ग्राम मचांदुर निवासी दामिन ठाकुर का सिजेरियन प्रसव किया और स्वस्थ शिशु का जन्म हुआ।

गौरतलब है कि 3 वर्ष पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ ने अपने सेवा से त्यागपत्र देने तथा निश्चेतना अधिकारी के कोविड-19 से मृत्यु होने के कारण चारामा अस्पताल में सिजेरियन प्रसव बंद हो गया था। ऐसे में क्षेत्र के अधिकांश गर्भवती माता जटिल प्रसव की स्थिति में प्राइवेट अस्पतालों में जाने को मजबूर थे। जिससे उन्हें काफी खर्चीली एवं शारीरिक, मानसिक परेशानियों से होकर गुजरना पड़ रहा था।

 

चारामा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर स्वाति देवांगन के पीजी पढ़ाई से लौटने के बाद फिर से अस्पताल में सिजेरियन प्रसव की उम्मीद जगी। नव पदस्थ सीएमएचओ डॉ अविनाश खरे ने व्यक्तिगत अभिरुचि लेते हुए कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला के मार्गदर्शन में सिजेरियन प्रसव से संबंधित सभी सुविधाओं एवं संसाधनों का जायजा लिया और सारी तैयारियों को फिर से दुरुस्त किया। और इस प्रकार आज चिकित्सकों की टीम ने दामिन ठाकुर का सफल सिजेरियन ऑपरेशन संपन्न किया। टीम में डाॅ स्वाति देवांगन, डाॅ के के सोम,डाॅ रंजना गुप्ता, संध्या नायर स्टफ नर्स, संतोषी जैन स्टाफ नर्स, ज्योति भोयर , हेमन्त जैन ओटी तकनीशियन, वेद सलाम ओटी असिस्टेंट, शामिल थे।

सिजेरियन प्रसव में शामिल पूरी टीम को बधाई देते हुए डॉ अविनाश खरे सीएमएचओ कांकेर ने कहा कि सुरक्षित मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता है। शीघ्र ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चारामा में सोनोग्राफी सेवा का भी शुभारंभ होना प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *