आश्रमों-छात्रावासों में निवासरत बच्चों की सुरक्षा, अध्ययन-अध्यापन, भोजन, स्वास्थ्य आदि के प्रति अपने दायित्वों का गंभीरता से करें निर्वहन : कलेक्टर

raipur@khabarwala.news

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 24 फरवरी 2023/ कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने आज जिले में संचालित सभी छात्रावासों, आश्रमों एवं आवासीय विद्यालयों के अधीक्षकां की बैठक लेकर उनके कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था और उनके भविष्य के प्रति गंभीरता से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने संस्था प्रमुखों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने विकासखंडवार आश्रमों-छात्रावासों में बच्चों की उपस्थिति, भोजन, स्वास्थ्य, सुरक्षा, बिजली-पानी तथा परिसर में साफ-सफाई एवं रख-रखाव की समीक्षा की। उन्होने छात्रावासों-आश्रमों के रख-रखाव के तहत नल, बल्ब, वायर, खिड़की-दरवाजे की सिटकनी आदि छुट-पुट कार्यो के लिए वार्षिक संधारण मद की राशि का उपयोग करने कहा। उन्होने अधीक्षकों को अनिवार्य रूप से मुख्यालय में ही रहने तथा अतिआवश्यक होने पर विधिवत अनुमति लेने के बाद ही मुख्यालय से बाहर जाने के निर्देश दिए।

उन्होने छात्रावासी बच्चों को निर्धारित मैन्यू के अनुसार भोजन उपलब्ध कराने और परिसर में किचन गार्डन विकसित कर केला, पपीता, मुनगा, सब्जी-भाजी लगाने के साथ ही महिला स्व सहायता समूहों द्वारा गौठानों में उत्पादित सब्जी-भाजी एवं मसाला, आचार, पापड़, बड़ी, आदि की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने छात्रावासों-आश्रमों के बेहतर संचालन के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास डॉ. ललित शुक्ला को सेट-अप के अनुसार चौकीदार, रसोइया, स्वीपर की पदस्थापना करने तथा बेहतर कार्य करने वाले संस्थानों के अधिकारियों-कर्मचारियों को उत्कृष्ट सेवा के लिए 15 अगस्त एवं 26 जनवरी को पुरस्कृत करने हेतु प्रस्तावित करने कहा। उन्होंने छात्रावासों-आश्रमों में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों की रख-रखाव की जानकारी ली तथा बंद सीसीटीवी कैमरे को मरम्मत कर चालू कराने के निर्देश दिए। बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि जिले में 87 छात्रावास-आश्रम एवं आवासीय विद्यालय संचालित है, जहां वर्तमान में 4835 बच्चे रह रहें है। सहायक आयुक्त ने बैठक में प्राप्त निर्देशों के तहत बेहतर कार्य प्रणाली के लिए कलेक्टर को आश्वस्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *