कलेक्टर ने बगीचा जनपद में गोधन न्याय योजना के तहत खाद रूपांतरण में पिछड़े विभिन्न गौठानो का किया निरीक्षण…

raipur@khabarwala.news

सभी गौठनों में खाद निर्माण में गंभीरता से प्रगति लाने के दिए निर्देश

गोधन योजना में लापरवाही बरतने वालो पर की जाएगी सख्त कार्यवाही-कलेक्टर

जशपुरनगर 15 फरवरी 2023/कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज बगीचा जनपद में गोधन न्याय योजना के अंतर्गत क्रय गोबर के आधार पर जैविक खाद रूपांतरण में पिछड़े गौठानो का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी गौठानो में खाद निर्माण में गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, एसडीएम बगीचा श्री आर.पी.चौहान, उप संचालक कृषि, जनपद सीईओ श्री विनोद सिंह सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


कलेक्टर ने बगीचा के सन्ना, लोरो, खखरा, कोदोपारा एवं गुडलु गौठान का निरीक्षण करते हुए खरीदी गोबर की मात्रा, निर्मित खाद, टांका भराव, विक्रय हुए खाद की मात्रा एवं महिला समूह को हुए राशि भुगतान की जानकारी ली। उन्होंने सभी गौठानो में खाद निर्माण में गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस हेतु सभी अधिकारियों को व्यक्तिगत रुचि लेकर कार्य करने के लिए कहा।
डॉ. मित्तल ने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए। साथ ही लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्यवाही भी की जाएगी। उन्होंने लोरो, खखरा, कोदोपारा सहित सभी गौठानो मे नियमित रूप से गोबर खरीदी करने एवं क्रय गोबर के आधार पर खाद निर्माण में प्रगति लाने के निर्देश दिए। इस हेतु टांको में भरे गोबर में और अधिक मात्रा में केंचुआ डालने के लिए कहा। साथ ही गौठानो में टांको से बाहर रखे गोबर को भू नाडेप में वर्म डालकर तैयार करने के लिए कहा। साथ ही गौठनों में निर्मित्त खाद की अभियान चलाकर छनाई एवं विक्रय कराने की बात कही। जिससे खाद निर्माण से जुड़े महिला समूह को अधिक से अधिक लाभ हो सके। कलेक्टर ने लोरो, खखरा, कोदोपारा गौठान में क्रय किए गोबर की मात्रा के आधार पर खाद निर्माण में अपेक्षाकृत कम प्रगति लाने वाले सचिवों, नोडल अधिकारी एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को नोटिश जारी करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *