आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को सर्व प्राथमिकता से रोजगार उपलब्ध करवायें -डॉ. जगदीश

raipur@khabarwala.news

खैरागढ़ : 14 फरवरी 2023 : जिला खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के कलेक्टर डॉ. जगदीश सोनकर के द्वारा निरंतर समीक्षा बैठको में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोगो को सर्व प्राथमिकता से रोजगार उपलब्ध करवाने निर्देश दिए जा रहे है। केसीजी में इन दिनो मनरेगा के तहत दोनो विकासखंड खैरागढ़ और छुईखदान में मांग के आधार पर लोगो को पर्याप्त मात्रा मे रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। जिला में कुल 645 कार्यो मे 38841 लोगो को रोजगार दिया जा रहा है।

विकासखंड खैरागढ़ मे 266 कार्यो मे 19809 लोगो को और विकासखंड छुईखदान मे 379 कार्यो मे 19032 लोगो को रोजगार दिया जा रहा है। साथ ही लोगो को उनके गांवो मे ही रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जा रहा है। इसी प्रकार सभी मजदूरो को समय पर मजदूरी भुगतान के निर्देश दिए है, साथ ही काम की सतत देखरेख/मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

मनरेगा के सहायक परियोजना अधिकारी प्रकाश तारम ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान मे जिले में नया तालाब/गहरीकरण, मेड़ बंधान, डबरी निर्माण, कुंआ निर्माण, अमृत सरोवर जैसे कार्यो मे रोजगार उपलब्ध कराए जा रहे है। जिसके कारण ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी मजबूत हो रही है । गांव में ही रोजगार और समय पर मजदूरी भुगतान से युवाओ के साथ बुजुर्ग भी काफी खुश है। ग्राम स्तर पर बैंक सखियो के माध्यम से श्रमिको को कार्य स्थल पर ही, भुगतान की प्राप्ति हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *