सिक्किम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, हिली धरती, युकसोम में 4.3 की तीव्रता का भूकंप…

raipur@khabarwala.news

सिक्किम में सोमवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 थी। भूकंप के ये झटके सुबह 4 बजकर 15 मिनट के करीब महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूंकप विज्ञान केंद्र के मुताबिक ये झटके युकसोम से 70 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में आए। भूकंप से जान-माल के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं है।

24 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटके

भूकंप का केंद्र युकसोम से 70 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में जमीन के 10 किलोमीटर अंदर था। अभी और विवरण की प्रतीक्षा है। 24 घंटे में सिक्किम में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे पहले रविवार शाम करीब चार बजकर 18 मिनट पर नागांव में झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 थी।

मणिपुर में 4 फरवरी को भूकंप

इससे पहले इस महीने की शुरुआत में मणिपुर के उखरूल में 4.0 तीव्रता का भूकंप आया था। एनसीएस के मुताबिक भूकंप के ये झटके चार फरवरी की सुबह 6 बजकर 14 मिनट पर महसूस किए गए।

तुर्की-सीरिया में 34 हजार से ज्यादा मौत

उधर, सीरिया और तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 34,000 से ज्यादा हो गई है। 7.8 तीव्रता वाले इस भूकंप की चपेट में आने से केवल तुर्की में 29,605 लोगों की जान गई है। जबकि सीरिया में अब तक 4,574 लोगों की मौत हुई है। मलबे में दबे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए अभी भी राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है। करीब 95 देशों की टीमें तुर्की में राहत कार्य चला रही हैं। भारत बड़े पैमाने पर दोनों देशों की मदद कर रहा है। भारतीय सेना की मेडिकल कोर ने वहां अस्पताल स्थापित किया है। जबकि एनडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *