मुख्यमंत्री द्वारा भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान की गई घोषणाओं और निर्देशों के अनुरूप कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश…

raipur@khabarwala.news

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, 07 फरवरी 2023 :कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जनशिकायतों, जनसमस्याओं और फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन की विभागवार समीक्षा की। उन्होने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा जिले में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान सड़क, पुल-पुलिया, एनीकट, स्टेडियम, सामुदायिक भवन, पहुंच मार्ग, मोबाइल टावर, सामाजिक भवनों के लिए भू-अर्जन सहित विभिन्न घोषणाओं और उनके निर्देशोें के अनुरूप शीघ्र कार्य पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होने जनशिकायतों का निराकरण निर्धारित समय सीमामें करने तथा भू-अर्जन मुआवजा वितरण, बेजा कब्जा, अतिक्रमण, सीमांकन आदि प्रकरणों का मौके पर जाकर देखने और निराकृत करने के साथ ही अभियान चलाकर सभी स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनाने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने पुराने एवं मरम्मत योग्य शाला भवनों का परीक्षण करने और वास्तविक तकनीकी स्वीकृति का प्रस्ताव भेजने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी और कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को निर्देश दिए। उन्होंने सेमरा, पेंड्रा एवं मरवाही में डीएमएफ मद से बन रहे स्वामी आत्मानंद हिन्दी-अंग्रेजी माध्यम स्कूल भवनों के प्रगतिरत निर्माण कार्यों को 31 मार्च 2023 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी निर्माण एजेंसियों को विभिन्न कार्यो के लिए प्रशासकीय स्वीकृति मिलने के बाद तत्काल निविदा आमंत्रित करने, कार्यादेश जारी करने और निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने जिला चिकित्सालय में ब्लड बैंक, हमर लैब की स्थापना एवं नया ट्रांसफार्मर लगाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा के दौरान सभी गौठानों में प्रतिदिन कम से कम दो क्विंटल गोबर खरीदी सुनिश्चित करने तथा पोर्टल में गोबर खरीदी एवं भुगतान की वास्तविक जानकारी एन्ट्री कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को लक्ष्य देकर गौठानों से वर्मी कम्पोस्ट का उठाव कराने एवं किसानों को वर्मी कम्पोस्ट लेने हेतु प्रेरित करने कहा। उन्होने कहा कि जिले में कोई भी किसान पैरा नहीं जलाएं तथा गौठानों में ज्यादा से ज्यादा पैरा दान करें।

उन्होने जिन गौठानों के आस-पास तालाब है वहां आजीविका गतिविधियों के तहत स्व सहायता समूह की महिलाओं को मछली पालन के लिए तकनीकी सहयोग प्रदान करने के साथ ही मुर्गी पालन, बकरी पालन आदि के लिए शेड निर्माण कराने के निर्देश दिए। उन्होने गौठान क्षेत्रों में बाड़ी विकास एवं आजीविका गतिविधियों के तहत समूह ही महिलाओं द्वारा उत्पादित सब्जियांे, अण्डा, दूध आदि की आपूर्ति स्कूलों, छात्रावासों, आंगनाबाड़ी केंद्रों में करने कहा ताकि बच्चों को पौष्टिक आहार मिल सके। उन्होने सभी जनपद सीईओं को पंचायत सचिवों और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों की बैठक लेकर प्रशिक्षण देने कहा, ताकि वे आजीविका गतिविधियों के बारे में समूह की महिलाओं को आवश्यक सहयोग एवं मार्गदर्शन प्रदान कर सके।

कलेक्टर श्रीमती महोबिया ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के भर्ती के बारे में जानकारी ली और भर्ती के लिए मूल्यांकन समिति की बैठक लेकर आवश्यक जांच पड़ताल और दावा आपत्ति के बाद निर्विवाद भर्ती के लिए सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिए। उन्होने आगामी 10 फरवरी को जिला गठन के उलक्ष्य में आयोजित हो रहे अरपा महोत्सव की तैयारी के लिए संबंधित अधिकारियों को अपने दायित्वों का निर्वहन करने कहा। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बीसी एक्का, परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री आरके खूंटे, संयुक्त कलेक्टर द्वय श्री वीरेंद्र सिंह एवं आनंद रूप तिवारी सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *