कलेक्टर ने मुख्यमंत्री के घोषणाओं और निर्देशों को पालन करने के दिए निर्देश…

raipur@khabarwala.news

जरूरमंद लोगों के पेंशन प्रकरण का संवेदनशीलता के साथ निराकरण करें

10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा

जशपुरनगर 31 जनवरी 2023/कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा की साथ ही जशपुर प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री के द्वारा घोषणाओं और निर्देशों का भी विस्तार से समीक्षा किया गया। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी के घोषणाओं को गंभीरता से अमल करें और उनके निर्देशों का पालन करने के लिए कहा है।

कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को पेंशन, राशन, किसान क्रेडिड कार्ड आदि अन्य आवेदन आते हैं तो ऐसे आवेदनों को संवेदनशीलता के साथ लेते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए हैं और स्थानीय स्तर पर ही समस्याओं को अधिक से अधिक समाधान करने के लिए कहा है उन्होंने कहा कि पेंशन के प्रकरणों को गंभीरता से ले और जरूरमंद लोगों को समय पर सहायता पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। कृषि अधिकारी को गांव का भ्रमण करके केसीसी बनाने में किसानों को क्या-क्या समस्या आ रही है उसका समाधान करने के लिए कहा है। ताकि उन कमियों को दूर करके छूटे हुए किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा पेंशन के लिए जिन हितग्राहियों को फिंगर प्रिंट अपडेट नहीं हो पा रहा है या आधार सिडिंग मशीन ले नहीं पा रही है ऐसे लोगों के लिए फॉर्म भर करके संबंधित हितग्राही से पूछ करके नॉमनी का नाम फॉर्म में अनिवार्य रूप से भरें। यदि किसी परिवार में उनका कोई भी नहीं है तो उनके गांव के आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता का नाम फॉर्म में भरें, ताकि हितग्राहियों को पेंशन राशन एवं अन्य योजना का लाभ उनके माध्यम से दिया जा सके।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने राजस्व अधिकारियों को व्यक्तिगत वन अधिकार पट्टा और सामुदायिक वन संसाधन वाले पट्टाधारी हितग्राहियों के लंबित आवेदनों का निराकरण करने के लिए कहा है। कौशल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए जेल के बंदियों को हुनर मंद बनाने के लिए प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए हैं। ताकि बाहार निकलकर वे अपना जीवन यापन कर सकें। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव, वनमण्डलाधिकारी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर व श्रीमती लविना पाण्डेय, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने आगामी 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यकम के तहत स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से जिले के सभी आगनवाड़ी केंद्रो और स्कूल में एक साल से 19 साल के सभी बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाने के निर्देश दिए। कार्यक्रम के दौरान एक से दो साल के बच्चो को 200 मिलीग्राम की आधी गोली घोल कर पिलाना है और 2 साल से ऊपर के बच्चो को 400 एमजी की गोली पूरी खिलाना है। जिन बच्चों को गोली खिलानी है उनका पेट भरा हुआ होना चाहिए। यदि 10 फरवरी को कोई बच्चा छूट जाता है तो 15 फरवरी को माप अप राउंड में अल्बेंडाजोल की गोली खिलानी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *