इस बार गणतंत्र दिवस पर दिखेगी विकास की झलक: 13 विभागों को झांकी तैयार करने कलेक्टर ने दिए निर्देश…

raipur@khabarwala.news

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, 17 जनवरी 2023/ इस बार गणतंत्र दिवस पर आगामी 26 जनवरी को गुरुकुल खेल मैदान गौरेला में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में लोगों को झांकियों के माध्यम से विकास की झलक देखने को मिलेगी। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने 13 विभागों को राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं पर आधारित झांकी तैयार करने के निर्देश दिए है। गणतंत्र दिवस पर जिला पंचायत (डीआरडीए), वन, कृषि, उद्यान, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, जल संसाधन, स्वास्थ्य, आदिवासी विकास, लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी तथा पशु चिकित्सा, मछली पालन एवं रेशम विभाग (संयुक्त रूप से) और मुख्य नगर पंचायत गौरेला एवं पेंड्रा (संयुक्त रूप से) झांकी प्रदर्शित करेंगे।

कलेक्ट्रेट के अरपा सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जनसमस्याओं और जन शिकायतों के निराकरण और विभागीय कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने विकासखंड स्तर पर हर महीने तिथि निर्धारित कर जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित कर जिला स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण कराने के निर्देश सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं जनपद सीईओ को दिए। उन्होंने रीपा के तहत चिन्हित पंचायतों-गौठानों में चल रहे अधोसंरचना कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने और आवश्यक उपकरणों एवं मशीनों की खरीदी मानक के अनुरूप करने के निर्देश दिए। उन्होने ईजीएल कार्यक्रम के तहत सभी स्कूलों में पुस्तकालय संचालित करने, सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल, शौचालय एवं रनिंग वाटर चालू करने, जर्जर शाला भवनों के मरम्मत का प्रस्ताव भेजने, मनरेगा के तहत निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्रों, पीडीएस दुकानों, बकरी पालन शेड एवं हाट-बाजार क्लीनिक शेड को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत कार्यादेश जारी होने के बाद शीघ्र कार्य शुरू कराने और प्रगतिरत कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा करने कहा। उन्होने आजीविका गतिविधियों के तहत वृक्षारोपण योजना के तहत बरसात के पहले सीताफल उत्पादन हेतु नर्सरी की तैयारी करने के साथ ही लीची, चीकू, अंजीर आदि फसलों का उत्पादन के लिए उद्यानिकी विभाग को योजना तैयार करने के निर्देश दिए। जनसमस्याओं एवं जन शिकायतों के निराकरण की समीक्षा के दौरान अवैध आवासीय कॉलोनियों पर कार्रवाई, सामुदायिक भवनों के लिए जमीन आबंटन, क्षतिपूर्ति राशि दिलाने, ग्राम कोटवार के रिक्त पदों की पूर्ति, सामुदायिक वन अधिकार पट्टा, शाला परिसर से विद्युत पोल हटाने, सेवानिवृत्त अधिकारियों-कर्मचारियों के लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण, केंद्रीय विद्यालय एवं नवोदय विद्यालय के लिए भूमि आवंटन के प्रक्रिया में तेजी लाने, नक्शा नवीनीकरण सहित विभिन्न प्रकरणों के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया। बैठक में वनमण्डलाधिकारी श्री सत्यदेव शर्मा, अपर कलेक्टर श्री बीसी एक्का, परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री आरके खूटे, संयुक्त कलेक्टर श्री वीरेंद्र सिंह एवं श्री आनंद रूप तिवारी सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *