नायरा खेस्स कुपोषित से हुई सुपोषित  …

raipur@khabarwala.news

कलेक्टर ने नायरा की माता प्रियंका खेस्स से बात करके सुपोषण स्थिति की ली जानकारी

दो वर्षीय नायरा का वजन 5 किलो से बढ़कर अब 9 किलो 700 ग्राम हो चुकी है,

जशपुरनगर 10 जनवरी 2023/कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज जशपुर विकासखण्ड के लोदाम परियोजना अंतर्गत् आंगनबाड़ी केन्द्र बड़ा गलौण्डा में कुपोषण को दूर करने के प्रयास के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने वहॉ के कुपोषित से सुपोषित हुई दो वर्षीय नायरा खेस्स की माता प्रियंका खेस्स, वार्ड पंच अर्जुन लकड़ा और कार्यकर्ता अमृता तिग्गा से बात की।

कलेक्टर ने गांव के जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि अपने गांव को कुपोषण से मुक्त करने के लिए अपनी अधिक से अधिक सहभागिता निभाएं और अपने गांव को कुपोषण मुक्त बनाएं।

आंनबाड़ी कार्यकर्ता अमृता तिग्गा ने बताया कि कुपोषण को दूर करने के लिए बच्चों को मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान और बाल संदर्भ योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। बड़ा गलौण्डा गांव के 7 चिन्हांकित कुपोषण बच्चों में से 04 बच्चों को सुपोषित कर दिया गया है। 03 बच्चे को पूरक पोषण आहार दिया जा रहा है। बच्चों को सुपोषित करने के लिए हर माह बच्चों का वजन किया जाता है और नियमित निगरानी बना करके गंभीर कुपोषित, मध्यम कुपोषित बच्चों को गर्म भोजन और रेडी-टू-ईट दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नायरा खेस्स जुलाई 2021 को 08 माह की थी। कुपोषित की श्रेणी में चिन्हांकित किया गया था। उस समय उसका वजन 5 किलो 700 ग्राम था। नियमित देखरेख और पूरक पोषण आहार से उसका वजन माह जनवरी 2023 में 9 किलो 700 ग्राम होगा चुका है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *