भारत के लिए अगले 40 दिन बेहद खतरनाक, जनवरी में कोविड के मामलों में हो सकती है तेजी से वृद्धि…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली : चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने दुनिया भर की चिंता बढ़ा दी है. इधर भारत में भी कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. विशेषज्ञों की मानें तो भारत के लिए अगला 40 दिन बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है.

क्योंकि भारत में जनवरी में कोविड के मामलों में तेजी से वृद्धि हो सकती है.

भारत में स्थिति चीन से अलग, कोरोना की लहर आयी तो हो सकती है ऐसी स्थिति

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि अगर कोविड 19 की लहर आती भी है तो इससे होने वाली मौतों और संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की दर बेहद कम रहेगी. एक अधिकारी ने कहा, पूर्व में यह पाया गया था कि पूर्वी एशिया के कोविड-19 की चपेट में आने के 30-35 दिन बाद भारत में महामारी की एक नयी लहर आई थी… यह एक प्रवृत्ति रही है. एक विशेषज्ञ ने कहा कि भारत में स्थिति चीन से अलग है क्योंकि यहां काफी संख्या में लोग वायरस के संपर्क में आ चुके हैं और व्यापक स्तर पर टीकाकरण भी हुआ है. उन्होंने कहा कि भारत में कोविड-19 की बड़ी लहर आने की संभावना बहुत कम है.

चीन, पांच अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य

सरकार अगले सप्ताह से चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, थाईलैंड और सिंगापुर से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अगले सप्ताह से एयर सुविधा फॉर्म भरना और 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर जांच कराना अनिवार्य किया जा सकता है.

भारत में विदेश से यात्रा कर लौटे 39 लोग कोरोना संक्रमित

भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले दो दिनों में, भारत आये 6,000 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोविड-19 जांच की गई, जिनमें 39 की रिपोर्ट ‘पॉजिटिव’ आई है. चीन और दक्षिण कोरिया सहित कुछ देशों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बीच सरकार ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है और राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी अकस्मात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी करने को कहा है.

एयरपोर्ट पर विदेश यात्रा कर लौटै यात्रियों की हो रही रैंडम कोविड जांच

कोविड के मामले बढ़ने के बाद, सरकार ने शनिवार से प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत की बिना किसी क्रम के (रैंडम) कोविड जांच अनिवार्य कर दी है.

कोरोना का नया स्वरूप बेहद खतरनाक, एक संक्रमित व्यक्ति कर सकता है 16 को संक्रमित

कोरोना वायरस के ओमीक्रोन के उप-स्वरूप बीएफ.7 से मामलों में हालिया वृद्धि हुई है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बीएफ.7 के फैलने की दर बहुत अधिक है और एक संक्रमित व्यक्ति 16 लोगों को संक्रमित कर सकता है. चीन में पिछले कुछ सप्ताह में प्रतिदिन हजारों की संख्या में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *