अब 456 रुपए में मिलेगा 4 लाख का बीमा, जानें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के लाभ…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली: गरीब और वंचित वर्ग के लोगों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा काफी लाभकारी साबित हो रहा है.

भारत सरकार की इस योजना के जरिए लोगों और उनके बच्चों को भविष्य में अच्छे खासे पैसे भी मिलते हैं. इस योजना के तहत करीब 400 रुपए एक बार देकर 4 लाख रुपए का बीमा हो रहा है. इससे सस्ता बीमा इंश्योरेंस मार्केट में कोई नहीं है. यह बड़ी आसानी से होता है और हर साल ऑटोमेटिक रिन्यू भी हो जाता है.

456 रुपए की प्रीमियम राशि में मिल रहा 4 लाख का बीमा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2 ऐसे बीमा हैं, जिसमें आपको साल में केवल 456 रुपए की प्रीमियम धनराशि एक बार अदा करनी होती है. इसके बाद 4 लाख रुपए का बीमा मिल जाता है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में केवल 436 रुपए वार्षिक प्रीमियम जमा करके 2 लाख का जीवन बीमा संरक्षण मिलता है और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में केवल 20 रुपए वार्षिक प्रीमियम जमा करके दो लाख का दुर्घटना बीमा संरक्षण मिलता है, इस तरह से दोनों मिलाकर केवल 456 रुपए वार्षिक प्रीमियम के जमा करके 4 लाख का बीमा मिलता है.

436 रुपए में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

अब तक प्रधानमंत्री जीवन जीवन ज्योति बीमा योजना में 13 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने नामांकन कराया है, वहीं 29 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में नामांकन कराया है. बैंक या डाकघर में 18 से 50 वर्ष के खाता धारक 436 रुपए के वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख का जीवन बीमा कवर पा सकते हैं. अपने बैंक या डाकघर में केवल एक फॉर्म भर के जमा करना होता है. अकाउंट से किस्त के साल में एक बार 436 रुपए अपने आप कट जाते हैं, अगली साल इसका ऑटोमेटिक नवीनीकरण होता रहता है.

केवल 20 रुपए में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

बैंक या डाकघर में 18 से 70 वर्ष के खाता धारक केवल 20 रुपए के वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर पा सकते हैं. अपने बैंक या डाकघर में केवल एक फॉर्म भर के जमा करना होता है. अकाउंट से किस्त के साल में एक बार 20 रुपए अपने आप कट जाते हैं, अगली साल इसका ऑटोमेटिक नवीनीकरण होता रहता है.

1.25 रुपए प्रतिदिन में मिलता है दोहरा बीमा कवर

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना लेकर के केवल 1.25 रुपए प्रतिदिन के हिसाब का प्रीमियम देना होता है. इसमें 2 लाख का जीवन बीमा और 2 लाख का दुर्घटना बीमा हो जाता है. दुर्घटना या मृत्यु के 30 दिनों के अंदर दावे की सूचना दी जाती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *