किसान हितैषी नीति और फैसलों से किसान हो रहे हैं समृद्ध : मंत्री डॉ. डहरिया

www.khabarwala.news

schedule
2022-10-15 | 16:29h
update
2022-10-15 | 16:29h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
किसान हितैषी नीति और फैसलों से किसान हो रहे हैं समृद्ध : मंत्री डॉ. डहरिया

raipur@khabarwala.news

रायपुर, 15 अक्टूबर, 2022 : नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य के किसानों के फायदा के लिए सभी काम हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में अधिकांश जनसंख्या कृषि पर निर्भर है और हम सभी किसानों पर निर्भर है। किसान हितैषी नीति और फैसलों से प्रदेश के किसान समृद्ध हो रहे हैं।

मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि किसानों के हितों के लिए किसानों के कर्ज माफ किए गए हैं, सिंचाई कर माफ किए गए हैं। सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली मिल रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को आदान सहायता के रूप में सीधे उनके बैंक खातों में राशि अंतरित की जा रही है। किसानों के परिवारों की जरूरतों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ के तीज त्यौहारों के पहले किसानों के खाते में राशि डाली जा रही है। इसी तरह से युवाओं महिलाओं सहित कमजोर वर्ग के लोगों को अनेक कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किये जा रहे हैं। डॉ. डहरिया आज यहां रायपुर जिले के आरंग विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में विकास कार्यों के लोकार्पण और भूमिपूजन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। डॉ. डहरिया ने आज आरंग के ग्राम सेमरिया, पचेड़ा बरभाठा और रसनी में करीब एक करोड़ 24 लाख के ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात दी।

Advertisement

 

नगरीय प्रशासन मंत्री ने कहा कि गांवों में राजीव गांधी युवा मितान क्लब गठित किये गए हैं। उन्होंने कहा कि मितान क्लबों में महिला सदस्यों की संख्या सर्वाधिक है। डॉ. डहरिया ने युवा मितान क्लब के सदस्यों से कहा है कि वे अपने गांवों के कार्यों को गांव वालों से पर्याप्त बातचीत कर प्राथमिकता से करवाएं। उन्होंने कहा कि सदस्य अपने गांव के लोगों को शासन की योजनाओं का फायदा दिलाने में सहयोग करें। गांव-गांव में लोगों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दें। नगरीय प्रशासन मंत्री अपने जनसम्पर्क भ्रमण के दौरान मितान क्लब स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया और विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरित किए।

 

मंत्री डॉ. डहरिया ने आरंग के ग्राम सेमरिया में अम्बेडकर चौक में साढ़े छह लाख रूपए की लागत की सामुदायिक भवन, सुमित पार्क के पास सामुदायिक भवन लागत 6 लाख 50 हजार रूपये, यादव मोहल्ला में सामुदायिक भवन लागत 5 लाख रूपए, मेहरपारा में सामुदायिक भवन लागत 3 लाख रूपये और डॉ. विक्रम के घर के पास रंग मंच लागत दो लाख का लोकार्पण किया। इसी तरह से 5 लाख रूपए की लागत से बनने वाले कबीरपंथी साहू समाज के छात्रावास भवन का भूमिपूजन किया। डॉ. डहरिया ने ग्राम पचेड़ा में 16 लाख 64 हजार रूपये लागत के नवीन प्राथमिक शाला भवन, सतनामी पारा में 6 लाख 50 हजार रूपये की सामुदायिक भवन और 3 लाख रूपये लागत के रंगमंच का लोकार्पण किया। इसी तरह से ग्राम बरभाठा में 14 लाख 50 हजार रूपये के नवीन पंचायत भवन और 40 लाख रूपये लागत के आदर्श ग्राम योजना के कार्यो का लोकार्पण किया। डॉ. डहरिया ने ग्राम रसनी में सामुदायिक भवन निमार्ण कार्य लागत 6 लाख रूपये साहूपारा में 5 लाख के सामुदायिक भवन, शीतला महामाया भवन लागत, 2 लाख 50 हजार के जीर्णोद्धार कार्य और 1 लाख 80 हजार रूपये की लागत से पानी की टंकी मेें पंप का लोकार्पण किया। डॉ.डहरिया ने अपने आरंग क्षेत्र के सघन जन संपर्क भ्रमण के दौरान रंग मंच, सामुदायिक भवन, सी.सी रोड़ सहित और अन्य कार्य लोगो की मांग पर कराने की सहमति भी प्रदान की। इस अवसर आरंग जनपद पंचायत के अध्य़क्ष श्री खिलेश देंवागन, जिला पंचायत सदस्य रायपुर श्रीमति नेहा दिपेन्द्र वर्मा, श्री कोमल साहू,श्री द्वारका साहू, श्री मोहन साहू,श्री दिनेश ठाकुर सहित अन्य जनप्रतिनिधि राजीव मितान क्लब के सदस्य, छात्र-छात्रायें और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
19.09.2024 - 01:45:54
Privacy-Data & cookie usage: