समर्थन मूल्य पर कोदो, कुटकी, रागी खरीदी का मैदानी स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करें…

raipur@khabarwala.news

धमतरी, 04 अक्टूबर 2022 :राज्य शासन की मंशा के अनुरूप ज़िले के 27 लघु वनोपज सहकारी समितियों में समर्थन मूल्य में किसानों से कोदो कुटकी और रागी की खरीदी पिछले साल के खरीफ से शुरू की गई है। कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने इसके मद्देनजर ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करने के लिए मैदानी स्तर पर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश वन और कृषि विभाग के अमले को दिए हैं। सुबह 11 बजे से आहूत समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जोर दिया कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप कोदो, कुटकी, रागी लगाने वाले ज़िले के सभी किसान इस योजना का लाभ उठाएं, इसके लिए जरूरी है कि उनको कोदो, कुटकी, रागी खरीदी की तिथि और समितियों की जानकारी रहे।

 

आज की बैठक में कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना योजना के तहत नियमित रूप से गोबर खरीदी हर गौठानों में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही हर ब्लॉक में चिन्हांकित दो-दो गौठानों में स्थापित किए जाने वाले ग्रामीण औद्योगिक पार्क की प्रगति की समीक्षा करते हुए उसमें गति लाने के निर्देश दिए। कृष्ण कुंज योजना के तहत कुरूद शहर में विकसित किए जाने वाले कृष्ण कुंज की समीक्षा कलेक्टर ने की। उन्होंने इसके लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारी कुरूद को सख्त निर्देश दिए कि चिन्हांकित स्थल से मलबा कल तक हर हाल में हटा लिया जाए, जिससे वन विभाग वहां आवश्यक तैयारी कर जल्द से जल्द पौध रोपण कर सके।

 

जिले के हाट-बाजार में लगाए जाने वाले मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सुनिश्चित करने कहा कि आगे बनाए जाने वाले रूट चार्ट में इस बात का ध्यान रखा जाए, कि क्लिनिक लगाने के वक्त ऐसे हाट-बाजार ना छूटे, जहां आस-पास स्वास्थ्य केंद्र ना हो। चाहे तो यहां चिरायु टीम को भी भेजकर स्वास्थ्य जांच की जा सकती है। अतः उक्त तिथि में उस गांव के आस-पास के स्कूल, आंगनबाड़ी में चिरायु टीम जाए और साथ ही वहां के हाट-बाजार में भी स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना के तहत अप्रैल 2022 से सितम्बर तक 17 हजार 295 मरीजों को लाभान्वित किया गया और 345 मरीजों को उच्च स्वास्थ्य संस्थाओं में रिफर किय गया है। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, अपर कलेक्टर श्री चंद्रकांत कौशिक सहित ज़िला स्तरीय अधिकारी और स्वान के वीसी से ब्लॉक स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *