CG पीएससी इंटरव्यू में डिप्टी कलेक्टर बनने 100 से ज्यादा नंबर लाने होंगे…

raipur@khabarwala.news

रायपुर: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सेवा (2021) पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने मंगलवार से इंटरव्यू लिया जाएगा। 171 पदों के लिए 509 दावेदार 20 सितंबर तक साक्षात्कार देंगे। मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के नंबर को मिलाकर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। एक्सपर्ट का दावा है कि डिप्टी कलेक्टर बनने के लिए इंटरव्यू में 100 से ज्यादा नंबर लाने होंगे।

इस बार राज्य के 20 सेवाओं के लिए यह भर्ती हो रही है। पिछले महीने मुख्य परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें 7 पेपर थे। हर पर्चा 200 नंबरों का था। मुख्य परीक्षा 1400 नंबरों के लिए हुई थी। अब 150 नंबर का इंटरव्यू होगा। इस तरह 1550 नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी। इससे ही तय होगा कि डिप्टी कलेक्टर और डीएसपी कौन बनेगा।

जो बायोडाटा दिया उससे ही पहले सवाल पूछे जाएंगे : एक्सपर्ट का कहना है कि पीएससी के इंटरव्यू में उम्मीदवार का पहला परिचय उसका बायोडाटा ही होता है। जो बोर्ड मेंबर्स के पास पहले से उपलब्ध रहता है। इसी से इंटरव्यू की शुरुआत हाेती है। जैसे, अपना परिचय दीजिए? आपके नाम मे क्या विशेष है? आपके जिले से संबंधित विशेषताएं?

डेसिंग सेंस भी बेहद महत्वपूर्ण : इंटरव्यू के नंबर उम्मीदवारों के व्यक्तित्व परीक्षण के विभिन्न आयामों पर निर्धारित होते हैं। इसमें ड्रेसिंग सेंस भी महत्वपूर्ण है। इससे भी एक छवि बनती है। इसी तरह छत्तीसगढ़ राज्य की बेहतर समझ, आत्मविश्वास, सहजता, सरलता और स्पष्टता भी प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इसमें भाषा और संवाद क्षमता का भी योगदान होता है। सेंस ऑफ ह्यूमन को चेक करने के लिए अटपटे सवाल भी पूछे जाते हैं। इसमें देखा जाता है कि अभ्यर्थी ऐसे प्रश्नों का उत्तर कितनी सहजता से देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *