Weather alert: देश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों मॉनसून सीजन की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने सितंबर महीने में कई हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना जताई है. आज भी असम, मेघालय, बिहार समेत कई राज्यों में बरसात होने वाली है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां बादल छाए रह सकते हैं, जबकि बारिश का अनुमान नहीं है. इसी तरह गुजरात के अहमदाबाद में भी बादल छाए रह सकते हैं. यहां का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

इसके अलावा, मध्य प्रदेश की बात करें तो भोपाल में आज का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, उत्तराखंड की बात करें तो देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहेगा. यहां आज भारी बारिश होने वाली है. राजस्थान की बात करें तो जयपुर में आज बादल छाए रहेंगे. हालांकि, बारिश नहीं होगी. यहां आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस तापमान जाएगा.

उत्तर प्रदेश की बात करें तो लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं, बिहार के कुछ जिलों में आज बारिश होगी. पटना में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. पटना में आज तेज बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग (IMD) ने सितंबर महीने में मॉनसून के दौरान बारिश की गतिविधियों को लेकर भविष्यवाणी की है. IMD ने अनुमान जताया है कि सितंबर महीने में देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. सिर्फ पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और पूर्व एवं उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने सितंबर महीने के लिए पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि इस महीने मासिक वर्षा सामान्य से अधिक होने की संभावना है. उधर, ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य या फिर सामान्य से कम रह सकता है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *