पिछले 24 घंटे में 1964 नए केस, 8 लोगों की मौत…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली: कोराना वायरस के मामले दिल्ली में एक बार फिर बढ़ने शुरू हो गए हैं. गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग ने जो आंकड़े जारी किए, उसके हिसाब से पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,964 नए केस रजिस्टर्ड हुए हैं. इस अवधि में कोरोना से 8 लोगों की मौत हुई है.

हालांकि पिछले 24 घंटे में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1,939 रही है. जबकि दिल्ली में कोरोना के कुल एक्टिव केस 6,826 हैं. कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 9.42% रहा है.

 

बुधवार को भी कोरोना के 1600 से ज्यादा नए केस दर्ज किए गए थे. स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को जानकारी दी थी कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली के भीतर कोरोना के 1652 नए केस दर्ज किए गए. जबकि 8 लोगों की मौत हो गई है. राजधानी में ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 सब वैरिएंट के एक्टिव होने के बाद केस तेजी से बढ़े हैं.

इस बीच देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में भी कोरोना के 1201 नए मामले सामने आए हैं. जबकि पिछले 24 घंटों में कोरोना से 2 लोग की मौत हुई है.

 

नया वैरिएंट ज्यादा संक्रामक

लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में हाल में एक स्टडी में BA 2.75 वैरिएंट भी पाया गया था. ये अधिक तेजी से फैलता है. बुधवार को दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 9.92% था. जबकि मंगलवार को दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 19.20% दर्ज किया गया था.

वायरल बुखार और फ्लू भी सक्रिय

इस बीच एक सर्वे में सामने आया है कि दिल्ली-एनसीआर कोरोना के बीच वायरल बुखार और फ्लू ने भी दस्तक दे दी है. सर्वे के मुताबिक बीते 30 दिनों में 10 में से 8 घर कोविड या फिर वायरल बुखार या फ्लू की चपेट में आए हैं. लोगों का कहना है कि उन्होंने कोविड या फिर सर्दी/जुकाम जैसे लक्षण महसूस किए हैं.

हवाईजहाज में मास्क अनिवार्य

इस बीच एविएशन सेक्टर के रेग्युलेटर DGCA ने भी कोरोना को लेकर सख्ती का रुख अख्तियार कर लिया है. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने सभी एयरलाइंस को कोविड प्रोटोकॉल कड़े करने के निर्देश दिए हैं. सभी एयरलाइंस से साफ कह दिया है कि सभी पैसेंजर्स सफर के दौरान अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहने रहें. रेग्यूलेटर ने संकेत दिए हैं कि वह इस संबंध में हवाईअड्डों पर औचक निरीक्षण कर सकता है. नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एयरलाइंस कंपनियां उचित कार्रवाई कर सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *