वितरण केंद्र बेरला, भिंभौरी एवं सरदा के निरीक्षण में पहुंचे मुख्य अभियंता…

www.khabarwala.news

schedule
2022-08-10 | 17:58h
update
2022-08-10 | 17:58h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
वितरण केंद्र बेरला, भिंभौरी एवं सरदा के निरीक्षण में पहुंचे मुख्य अभियंता…

raipur@khabarwala.news

बेमेतरा 10 अगस्त 2022 :छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड दुर्ग क्षेत्र के मुख्य अभियंता श्री एम.जामुलकर दुर्ग क्षेत्र के अंतर्गत बेमेतरा जिले के नवांगढ़, बेमेतरा ग्रामीण, रांका, मारो, नांदघाट तथा वितरण केंद्र बेरला, भिभौंरी एवं सरदा के कार्यों के निरीक्षण में पहुंचे। उन्होंने वितरण केंद्रों में पहुंचकर वहां के कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने बेमेतरा प्रवास के दौरान कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला से सौजन्य मुलाकात की। श्री जामुलकर ने अधिकारियों से कार्यों की विस्तृत जानकारी लेते हुए अंचल में निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाये रखने के कड़े निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर भिभौंरी वितरण केंद्र के कनिश्ठ यंत्री श्री नवीन कुमार वर्मा का स्थानांतरण कर दिया गया है। उनके स्थान पर कनिष्ठ यंत्री श्री चंद्र कुमार बघेल को पदस्थ किया गया है।

श्री जामुलकर विगत एक सप्ताह से बेमेतरा जिले के विद्युत समस्याओं को निराकरण करने के लिए लगातार जिले का दौरा कर कार्यों का निरीक्षण कर रहे हैं जिससे अंचल के किसानों को अवर्शा के कारण हो रही विद्युतीय समस्याओं का समाधान किया जा सके। श्री जामुलकर ने बताया कि क्षेत्र में अवर्शा के कारण कृशि पंप पर अत्याधिक लोड आ जाने के कारण बिजली व्यवधान एवं लो वोल्टेज जैसी समस्याएं आ रही थी। इसी तारतम्य में 06 अगस्त 2022 को सिमगा सबस्टेशन में 40 एम.व्ही.ए.का नया ट्रांसफार्मर चार्ज कर लिया गया है। उक्त कार्य के होने से बेमेतरा ग्रामीण, मारो, नांदघाट, रांका, नवांगढ़ एवं अंचल के किसानों एवं उपभोक्ताओं की बड़ी समस्या का समाधान हो गया है। अब उन्हें कृषि कार्य हेतु निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान की जा रही है। इस कार्य के होने से बेरला क्षेत्र को भी विद्युत समस्याओं से राहत मिली है। श्री जामुलकर ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए 132 के.व्ही. बेरला सांकरा सबस्टेषन में एक नग 20 एम.व्ही.ए. ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाकर 40 एम.व्ही.ए.करने के लिए स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है, जिन्हें शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने भिभौंरी वितरण केंद्र में लाईन स्टॉफ की कमी को दूर करने के लिए विद्युत ठेकेदार को एफ.ओ.सी.गैंग को गाड़ी सहित लगाने के निर्देश देकर कार्य पर रख लिया। उन्होंने बताया कि विगत दो दिनों में बेरला विकासखंड में 11 नग फेल वितरण ट्रांसफार्मरों को बदल दिए गए हैं एवं 04 नग वितरण ट्रांसफार्मर शीघ्र बदल लिए जाएंगे।

Advertisement

श्री जामुलकर ने बताया कि भिभौंरी वितरण केंद्र के कुछ ग्रामों में विद्युत सप्लाई कुम्हारी वितरण केंद्र के 33/11 के.व्ही. उपकेंद्र गोढ़ी से होने के कारण लाइन की लंबाई अधिक होने से बारिष एवं लाइटनिंग के कारण विद्युत आपूर्ति में व्यवधान होते रहता था। इस समस्या दूर करने के लिए ग्राम कंडरका में 33/11 के.व्ही.विद्युत उपकेंद्र निर्माण की स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है। इस कार्य के संपन्न हो जाने से भिभौंरी वितरण केंद्र के उपभोक्ताओं को सुचारु रुप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति उपलब्ध होगी। विद्युत कंपनी द्वारा विद्युत व्यवस्था सुदृढ़ करने की दिशा में एक नया आयाम जोड़ते हुए सीएसपीडीसीएल दुर्ग क्षेत्र के विभागीय साजा संभाग में लगभग एक करोड़ रुपए की लागत से 132 के.व्ही. उपकेंद्र सांकरा (बेरला) से एक नई 33 के.व्ही. लाईन तारालीम फीडर को ऊर्जीकृत किया गया है। उक्त फीडर की लंबाई 16 किलोमीटर है। 132 के.व्ही. उपकेंद्र सांकरा(बेरला) से निकलने वाली नई 33 के.व्ही. फीडर को मुख्य अभिंयता श्री एम.जामुलकर की उपस्थिति में दिनांक 19 मई 2022 को ऊर्जीकृत कर लिया गया है। मुख्य अभियंता श्री जामुलकर ने बताया कि पूर्व में 33 के.व्ही.बेरला फीडर से चार 33/11 के.व्ही. विद्युत उपकेंद्र सोंढ़, तारालिम, सरदा एवं बारगॉंव ऊर्जीकृत थे। एक फीडर के साथ चार उपकेंद्रों की सप्लाई होने के कारण ओवरलोड, लो वोल्टेज एवं ट्रिपिंग जैसी समस्याएं आती रहती थी। उन्होंने बताया कि बारगांव एवं सरदा उपकेंद्र के लिए पृथक तारालिम फीडर बना दिया गया है। अब चारों उपकेंद्रों को दो फीडरों में बांट देने से क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था बेहतर हो गई है। उक्त कार्य से अल्टनेटिव सप्लाई चारों सबस्टेशन के लिए उपलब्ध रहेगी जिससे उपभोक्ताओं एवं किसानों को निर्बाध रुप से उच्च गुणवत्ता की विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि बेरला उपसंभाग में वर्तमान में कुल 9002 स्थायी कृशि पंप एवं 430 अस्थायी कृषि पंप के कनेक्षन हैं एवं वर्श 2021-22 में कुल 414 नग कृषि पंपों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिनके कार्य प्रगति पर है। लगभग 500 पंपों की लक्ष्य प्राप्त होना शेश है।

अधीक्षण अभियंता श्री ए.के.गौराहा ने बताया कि बेमेतरा जिले में विद्युत विकास के कार्य प्रगति पर हैं। जिले में मुख्यमंत्री विद्युत अधोसंरचना विकास योजना के अंतर्गत ग्राम देउरगांव एवं ढाप में नये 33/11 कें.व्ही.उपकेंद्र का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसी तारतम्य में ग्राम लावातरा(बेरला), लावातरा(भरदा), मालदा, लोलेसरा, घोटमर्रा एवं अर्जुनी में नये 33/11 कें.व्ही.उपकेंद्रों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जिले के 33/11 के.व्ही.उपकेंद्रों बारगांव, खाटी, मोहतरा, पिरदा, सोमईकला, बोरतरा, परपोड़ी, गोंडगिरी, नवागढ़, खंडसरा, खिलौरा, कोबिया, सोढ़, कुसुमी एवं अमोरा में 15 नग अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर लगाकर उपकेंद्रों की क्षमता बढ़ाई गई है। विभिन्न उपकेंद्रों में 24 नग पॉवर ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि की गई है। लो वोल्टेज की समस्या दूर करने के लिए 83 नये वितरण ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं एवं 31 वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई गई है। जिले में 86.78 किमी. नई 33 के.व्ही.लाईन एवं 49.28 किमी. नई 11 के.व्ही.लाइन खींची गई है।

श्री जामुलकर ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उपभोक्ताओं को होने वाली विद्युत समस्याओं का त्वरित निराकरण करने, उनसे व्यवहाकुशल रहने, उपभोक्ताओं का फोन उठाने एवं षिकायतोें का त्वरित निराकरण करने के निर्देष दिए। उन्होंने अंचल में स्थापित लाइनों एवं वितरण उपकरणों में आने वाले तकनीकी व्यवधान को त्वरित सुधारने व निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश दिये।

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
31.08.2024 - 06:50:59
Privacy-Data & cookie usage: