कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण पर जोर …

raipur@khabarwala.news

-घर-घर दस्तक देकर टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे स्वास्थ्य कार्यकर्ता, प्रीकॉशन डोज लगाने की अपील

– अभी तक 30.2 लाख से अधिक लोगों को लगाया गया टीका 

बिलासपुर, 10 अगस्त 2022,कोविड-19 संक्रमण से बचाव का टीका लगवाने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता अब घर-घर जाकर लोगों का टीकाकरण कर रहे हैं। टीकाकरण अभियान के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर 12 से 14 वर्ष और 15 से 17 वर्ष के किशोरों को पहले और दूसरे डोज, 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को दूसरे डोज तथा हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर व 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को दूसरे डोज और प्रिकॉशन डोज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कोविड-19 टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।इसके तहत अभी तक (9 अगस्त 2022 तक) 30.23 लाख लोगों ने टीका लगवाया है।

टीकाकरण अभियान के अंतर्गत शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने, कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करने की अपील के साथ जिले में टीकाकरण केंद्रों में टीकाकरण किया जा रहा है। पहला, दूसरा तथा कोविड का प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा है। अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर सभी छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को चिन्हांकित कर उनका टीकाकरण करते हुए कोविड महामारी से बचाव के बारे में जानकारी भी दे रहे हैं। इस दौरान वृद्धों, दिव्यांगों और वैक्सीन से हिचकिचाने वाली आबादी तक पहुंचकर कोविड-19 टीकाकरण कराया जा रहा है। इस संबंध में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मनोज सैमुअल ने बताया: “अभी कोविड-19 पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों की कड़ी में टीकाकरण के प्रथम व द्वितीय डोज के बाद पात्र लोगों को बूस्टर डोज भी लगाया जा रहा है। जिले में 18 वर्ष व उससे अधिक के ऐसे लोग जिनका 6 माह या 26 सप्ताह पूर्ण हो गया है। ऐसे लोगों को सरकार द्वारा निःशुल्क टीकाकरण की व्यवस्था अमृत महोत्सव के तहत तीसरी डोज ( प्रीकॉशन डोज) विशेष अभियान के तहत नि:शुल्क लगाई जा रही है।“

शत-प्रतिशत टीकाकरण पर जोर- डॉ. सैमुअल ने बताया बताया: ”9 अगस्त 2022 तक की स्थिति को देखें तो सभी आयु वर्ग में निर्धारित लक्ष्य का 95.43 प्रतिशत लोगों को पहला डोज तथा 89.27 प्रतिशत लोगों को दूसरे डोज का टीकाकरण किया गया है। वहीं सभी आयु वर्ग में 1.91 लाख लोगों यानि 15.22 प्रतिशत लोगों को प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया गया है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अभी तक वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज नहीं लगा है। घर-घर दस्तक के जरिए ऐसे ही लोगों का मौके पर ही टीकाकरण किया जा रहा है। “

नजदीकी केंद्रो में जाकर लगवाएं प्रिकाशन डोज स्वास्थ्य विभाग की अपील- स्वास्थ्य विभाग द्वारा 30 सितंबर तक विशेष अभियान में 18 वर्ष एवं उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोविड-19 टीकाकरण करवाने की अपील की है। विभाग ने सभी स्कूल के शिक्षकों और अभिभावकों से अपील की है कि “कोरोना संक्रमण से बचने के लिए निर्धारित आयु वर्ग वाले बच्चे जिन्हे अब तक वैक्सीन नही लगी है, उन्हें जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं। वैक्सीनेशन के दौरान किसी भी समस्या के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी जारी किए हैं।“ जिला कलेक्टर सौरव कुंमार ने स्वास्थ्य विभाग जिला पंचायत, नगर निगम, शिक्षा विभाग सभी से ऐसे पात्र लोगों जिन्होंने अभी तक प्रीकॉशन डोज नहीं लिया है उनका यथाशीघ्र टीका लगवाने के लिए निर्देशित किया है।

लक्षण दिखे तो कराएं कोविड जांच- मौसम में लगातार बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में किसी की भी तबीयत खराब हो सकती है लेकिन जिन लोगों में कोविड के लक्षण दिख रहे हैं वह कोताही कतई न बरते। तुरंत अपना कोविड टेस्ट कराएं। जिले के सभी सीएचसी-पीएचसी में कोविड टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *