खुलेगी हमर लैब, मिलेगी विभिन्न जांच की सुविधा…

raipur@khabarwala.news

– बिल्हा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शीघ्र शुरू होगी सुविधा, मरीजों के मोबाइल नंबर पर ही मिल जाएगी जांच रिपोर्ट

बिलासपुर, 29 जुलाई, 2022 सरकारी अस्पतालों के जरिए लोगों को अधिक से अधिक उपचार सुविधा मिले इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा बिलासपुर जिले के बिल्हा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में अब विभिन्न तरह की आधुनिक जांच सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए हमर लैब खोला जाएगा। राजधानी की तर्ज पर खोले जा रहे हमर लैब सरकारी पैथोलॉजी में करीब 80 तरह की जांच सुविधा निःशुल्क या बहुत कम शुल्क पर लोगों को मिलेगी।

हमर लैब में पैथोलॉजी से जुड़ी विविध तरह की जांच के अलावा कोविड जांच भी की जाएगी। इससे क्षेत्र के लोगों को निजी लैब में मंहगी जांच करवाने से छुटकारा भी मिलेगा। इस संबंध में ज्वाइंट डायरेक्टर एवं सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन ने बताया: “बिल्हा सीएचसी में जल्द ही हमर लैब नाम से आधुनिक सरकारी पैथोलॉजी लैब शुरू की जाएगी। इसमें करीब 80 से अधिक प्रकार की जांच की सुविधा दी जाएगी। लैब बनकर तैयार है और जल्द ही इसकी शुरूआत भी की जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी हैं। मशीनें एवं जरूरी सभी उपकरण लैब में लगा दिए गए हैंI आसपास के सीएचसी व पीएचसी से आने वाले सैंपल की भी जांच इसी लैब में की जाएगी। लैब के खुलने से मरीजों को सरकारी लैब में हीं सभी प्रकार की जांच सुविधा मिलेगी, साथ ही जांच कराने के बाद मरीजों को रिपोर्ट भी उनके मोबाइल पर ही भेज दी जाएगी।“

इनकी जांच होगी सुलभ- हमर लैब के खुलने से खून से संबंधित सभी तरह की जांच, ब्लडग्रुप, थाइराइ़ड, हार्मोंस, हेपेटाइटिस, लिपिड प्रोफाइल जांच, हिमेटोलॉजी, माइक्रोबायलॉजी, बायोकेमिस्ट्री तथा सेरोलॉजी जांच निःशुल्क या बहुत ही कम कीमत पर हो पाएगी। इसके अलावा कोविड जांच, डेंगू की जांच सुविधा भी यहां मिलेगी।

अब तक थी यह व्यवस्था- स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में सीएचसी आने वाले मरीजों को विभिन्न तरह की जांच करवाने के लिए निजी लैब में हजारों रूपए खर्च करने पड़ रहे हैं। या फिर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और जिला अस्पताल जाकर जांच करवानी पड़ती है। जिससे उनके मर्ज के उपचार में परेशानी होती है। मगर हमर लैब सरकारी पैथोलॉजी लैब के खुलने से मरीजों को इन समस्याओं को नहीं झेलना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *