मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त: एनएच-30 पर भरा 12 फीट पानी, गंगरेल के सभी गेट खोले गए…

www.khabarwala.news

schedule
2022-07-18 | 08:36h
update
2022-07-18 | 08:36h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त: एनएच-30 पर भरा 12 फीट पानी, गंगरेल के सभी गेट खोले गए…

raipur@khabarwala.news

रायपुर: जुलाई में अब तक हुई बारिश ने प्रदेश में मानसून का पूरा कर दिया है। पिछले 17 दिन में औसत से 47 फीसदी ज्यादा बारिश हो गई है। पिछले पखवाड़ेभर में हुई बारिश ने जून में बारिश का शार्टेज भी पूरा कर दिया है। 1 जून से 17 जुलाई तक औसत से सात फीसदी ज्यादा पानी गिर चुका है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्यभर में औसत से 22 फीसदी ज्यादा पानी बरस चुका है।

Advertisement

इस बारिश के कारण ज्यादातर नदी-नाले उफान पर हैं वहीं जलस्तर बढ़ने की वजह से कई बांधों के गेट खोलने की भी नौबत आ गई है। लगातार पानी आने के कारण गंगरेल के सभी 14 गेट खोल दिए गएं। पिछले चार साल में यह दूसरा मौका है, जब सभी गेट खोलने पड़े। इससे पहले 2018 में सभी गेट खोले गए थे। मौसम विज्ञानियों के अगले 24 घंटे के दौरान कुछ इलाकों में भारी तथा ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा के संकेत दिए हैं।

मानसूनी गतिविधियां सक्रिय होने की वजह से प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। वर्षा के लिहाज से जुलाई का महीना अब तक अच्छा बीता है। पिछले 24 घंटे से राज्य के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है। महासमुंद में 200 मिमी बारिश हो गई। राजिम और बालोद में 90-90 मिमी पानी गिरा।

तखतपुर, चारामा, छुरा में भी 70 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई। राजधानी रायपुर में 28 मिमी बारिश हो गई। रविवार को दिन में भी यहां 19 मिमी पानी गिरा। राजधानी में सुबह से झड़ी लगी हुई है।

दिनभर हल्की झड़ी लगी रही। बिलासपुर में 30, दुर्ग और पेंड्रारोड में भी करीब 10 मिमी पानी गिरा। रायपुर, महासमुंद, गरियाबंद, बालोद और बिलासपुर में औसत से 93 से 579 फीसदी तक ज्यादा और बलरामपुर, कोरिया, कोरबा, दंतेवाड़ा और नारायणपुर में औसत से 97 से 64 फीसदी तक कम बारिश हुई। मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी।

धमतरी में 60 गांव टापू एनएच-4 में भरा पानी

धमतरी के साथ कांकेर, चारामा व केशकाल इलाके में लगातार भारी बारिश हो रही है। इससे रुद्री बैराज से महानदी में 12 हजार 764 क्यूसेक पानी छोड़ा। सीतानदी, बालुका नदी, सोंढूर नदी उफान पर हैं। जिलेभर के करीब 60 गांव टापू बन गए। धमतरी में रायपुर-जगदलपुर एनएच पर 4 फीट तक पानी भर गया। पहली बार महासमुंद ब्लॉक में एक ही दिन में सर्वाधिक 202.4 मिमी बारिश हुई है।

सुकमा जिले का कोंटा और बीजापुर जिले का तारलागुड़ा बाढ़ की चपेट में है। कोंटा से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर करीब 12 फीट तक पानी भरा हुआ है, जिससे आवाजाही बंद है।

सड़क पर गिरे पत्थर

कांकेर. चारामा के मरकाटोला घाट में चट्टान गिर कर सड़क पर आ गए। इससे रायपुर-जगदलपुर एनएच में जाम लग गया। दूसरे रास्ते से आवाजाही।

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
16.09.2024 - 08:17:43
Privacy-Data & cookie usage: