Weather report: छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में आज, कल बारिश की संभावना …

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली। उत्तर भारत के कुछ राज्यों में पड़ रही गर्मी से जल्द राहत मिलने वाली है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज, 29 जून को गर्मी के बीच बारिश होने के आसार हैं. वहीं, एक-दो दिन में मॉनसून का आगमन भी हो सकता है, जिसके बाद रोजाना झमाझम बारिश होगी. हालांकि, राजधानी में आज अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. राजधानी में बारिश की संभावना है. गुजरात के अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आंधी-तूफान के साथ बारिश होगी.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी आज बारिश के आसार हैं. यहां का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. इसके अलावा, चंडीगढ़ की बात करें तो यहां मिनिमम टेम्प्रेचर 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि मैक्सिमम टेम्प्रेचर 37 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आंधी तूफान और बारिश की संभावना है. उत्तराखंड में भी तेज बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. यहां भी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं.

राजस्थान के जयपुर की बात करें तो यहां भी आंधी पानी जारी रहेगा. यहां का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. उधर, जम्मू में आज का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. हालांकि, आज बारिश की उम्मीद नहीं है. यूपी-बिहार की बात करें तो दोनों जगह आज कई जिलों में बारिश की संभावना है. लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां आज बारिश हो सकती है. वहीं, पटना में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

मौसम विभाग ने आज और आने वाले दिनों के लिए भारी बारिश के आसार जताए हैं. हिमाचल प्रदेश में आज और कल, उत्तराखंड में आज और कल (29, 30 जून) भारी बारिश के संकेत हैं. पश्चिमी यूपी में 30 जून, पूर्वी यूपी में 29 और 30 जून, पूर्वी राजस्थान में 30 जून व एक जुलाई को बारिश की संभावना है. इसके अलावा, मध्य प्रदेश में आज, छत्तीसगढ़ में आज और कल बारिश की संभावना है. वहीं, ओडिशा, झारखंड, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान में भी बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने मंगलवार 28 जून के आंकड़ों को जारी करते हुए बताया कि मध्य प्रदेश में मॉनसून अभी रफ्तार नहीं पकड़ पाया है.

एक जून से लेकर 28 जून तक बारिश के आंकड़ों को जारी करते हुए मौसम विभाग ने बताया कि मध्यप्रदेश में 28 जून तक जितनी बारिश होनी चाहिए थी उससे 23% कम बारिश हुई है. पूर्वी मध्य प्रदेश में औसत से 26% तो पश्चिमी मध्यप्रदेश में औसत से 21% कम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *