कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए टीका है जरूरी…

raipur@khabarwala.news

-घर-घर दस्तक देकर टीकाकरण कर रहे स्वास्थ्य कार्यकर्ता

तखतपुर, 27 जून 2022 कोविड-19 संक्रमण से बचाव का टीका लगवाने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता अब घर-घर जाकर लोगों का टीकाकरण कर रहे हैं। घर-घर टीकाकरण अभियान के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर 12 से 14 वर्ष और 15 से 17 वर्ष के किशोरों को पहले और दूसरे डोज, 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को दूसरे डोज तथा हेल्थ केयर वर्कर,

फ्रंट लाइन वर्कर व 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को दूसरे डोज और प्रिकॉशन डोज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कोविड-19 टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर सभी छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को चिन्हांकित कर उनका टीकाकरण करते हुए कोविड महामारी से बचाव के बारे में जानकारी भी दे रहे हैं। इस दौरान वृद्धों, दिव्यांगों और वैक्सीन से हिचकिचाने वाली आबादी तक पहुंचकर कोविड-19 टीकाकरण कराया जा रहा है।

इस संबंध में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर (बीएमओ) डॉ. सुनील हंसराज ने बताया: “अभी कोविड-19 पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। बीते कुछ दिनों से कोविड के मामले भी बढ़ रहे हैं। सीमावर्ती राज्यों में कोविड के केस बढ़ने से राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को कोविड-19 से अगले 15 दिनों तक अलर्ट रहने के दिशा-निर्देश दिए हैं।

कोविड-19 से बचाव में टीका ही सहायक है। ऐसे में जिन पात्र लोगों ने अभी तक टीकाकरण और प्रिकॉशन डोज नहीं लगवाया है उनको जल्द से जल्द अपना टीकाकरण कराना चाहिए। इसी को देखते हुए ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता और मितानिन घर-घर दस्तक देकर टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।

इस दौरान उन्हें समझाकर उनका टीकाकरण किया जा रहा है।” उन्होंने आगे बताया: ” 12 से 14 आयु वर्ग में निर्धारित लक्ष्य का 67 प्रतिशत को पहला डोज तथा 26 प्रतिशत को दूसरा डोज टीकाकरण किया गया है। वहीं 15-17 वर्ग में 72 प्रतिशत को पहला डोज और 67 प्रतिशत को दूसरा डोज टीका लगाया गया है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अभी तक वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज नहीं लगा है। घर-घर दस्तक के जरिए ऐसे ही लोगों का मौके पर ही टीकाकरण किया जा रहा है। “

सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक टीकाकरण- सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक टीकाकरण किया जा रहा है। इसमें मुख्य रूप से 12 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए पहला एवं 28 दिन पूर्ण होने के बाद दूसरा डोज, 15-18 वर्ष के लिए पहला और 28 दिन पूर्ण होने पर दूसरा डोज दिया जा रहा है। इसके साथ ही 18 से अधिक और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पहला डोज तथा दूसरा डोज लगाया जा रहा है। कोविन ऐप में रजिस्ट्रेशन के बाद और कोविड-19 के नियमो का पालन करते हुए टीकाकरण किया जा रहा है।

सतर्कता है जरूरी – कोविड-19 का खतरा टला नहीं हैं इसे देखते हुए स्वास्थ्य अधिकारी लोगों को कोविड-19 नियमों का पूरी कड़ाई से पालन करने, मास्क लगाने, भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें, शारीरिक दूरी का पालन करने, हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोने और सेनेटाइजर का उपयोग करने की अपील कर रहे हैं।

जरूरी है कोविड-19 का टीकाकरण- टीकाकरण हमारे शरीर में कोविड-19 के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने में मदद करता है। टीकाकरण रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देता है और शरीर में एंटीबॉडी विकसित करता है। विशेषज्ञों का मानना है टीकाकरण कोरोना वायरस के सभी वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *