टेली-मेडिसिन सप्ताह में 1.6 लाख से अधिक लोगों को मिला लाभ …

raipur@khabarwala.news

– प्रदेश के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में 6 से 11 जून तक मनाया गया टेली-मेडिसिन सप्ताह

– लोगों को उनके समीप के स्वास्थ्य केन्द्रों पर दी गई स्वास्थ्य सेवाएं

रायपुर. 16 जून 2022 जन स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर जिले में 6 जून से 11 जून तक ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन सप्ताह का आयोजन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के माध्यम से किया गया । इस दौरान टेलीमेडिसिन के माध्यम से 1.6 लाख से अधिक लोगों ने टेली कंसल्टेशन (ऑनलाइन परामर्श) का लाभ लिया । इस ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन का उद्देश्य लोगों को उनके निकटतम दूरी पर ही चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध करवाना था, जिसके तहत राज्य के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई।

इस संबंध में हेल्थ एंड वेलनेस कार्यक्रम के संयुक्त संचालक डॉ. सुरेन्द्र पामभोई ने बताया “पूरे देश में अपने तरह का यह अनूठा आयोजन था जिसमे विभिन्न दिवस के माध्यम से लोगो को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की गई। ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन सुविधा के माध्यम से जरूरतमंद निकटतम हेल्थ एंवं वेलनेस सेंटर में उपस्थित होकर जिला अस्पताल और समामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सकों एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों से टेली कंसल्टेशन (ऑनलाइन परामर्श) का लाभ लिया। ऑनलाइन परामर्श का लाभ लेने के लिए ही एक सप्ताह का टेलीमेडिसिन सप्ताह आयोजित किया गया। जिसमें सामान्य रोगों, गंभीर रोगों के साथ ही मानसिक समस्याओं से पीड़ित रोगियों को भी स्वास्थ्य परामर्श प्रदान किया गया। प्रदेश के 3680 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स के माध्यम से 1.63 लाख लोगों की जांचकर उपचार प्रदान किया गया।“

उन्होंने आगे बताया “हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर ने सीधे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,जिला चिकित्सालय और मेडिकल कॉलेज से ऑनलाइन जुड़कर टेली कंसल्टेशन का लाभ लिया। टेलीमेडिसिन द्वारा गर्भवती महिलाओं को परामर्श, नाक-कान-गला रोग विशेषज्ञ द्वारा परामर्श, मानसिक रोग संबंधी परामर्श, मेडिसिन विशेषज्ञ द्वारा परामर्श, सामान्य बीमारियों हेतु परामर्श, शिशु रोग विशेषज्ञ द्वारा परामर्श, दांत की बीमारियों के लिये परामर्श समेत अन्य कई प्रकार की बीमारियों का परामर्श विशेषज्ञ एवं चिकित्सा अधिकारियों द्वारा दिया गया। साथ ही उन्हें आवश्यक दवाइयां भी उपलब्ध कराई गई l”

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों में 12 प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएँ लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है, जिसमे टेलिमेडिसिन का यह अनूठा संगम स्वास्थ्य सुविधा के विस्तार में एक सशक्त कड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *