“फिट गवर्नमेंट एम्प्लोयी कैंपेन” के अंतर्गत रायपुर में हुयी सबसे अधिक स्क्रीनिंग…

raipur@khabarwala.news

– बिलासपुर, बालोद, बेमेतरा और कांकेर का भी बेहतरीन प्रदर्शन

बिलासपुर, :01 जून 2022,राज्य में `फिट गवर्नमेंट एम्प्लोयी कैंपेन’ के अंतर्गत 14 मई से सभी शासकीय कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों की गैर संचारी रोगों (मधुमेह , उच्च रक्तचाप एवं मुख कैंसर) की स्क्रीनिंग की गयी थी। इस अभियान के अंतर्गत रायपुर जिले में गैर संचारी रोगों की सबसे ज्यादा स्क्रीनिंग की गयी है, वही जांचों के मामले में बिलासपुर, बालोद, बेमेतरा और कांकेर सबसे बेहतर ज्यादा स्क्रीनिंग करने वाले जिले है|

“फिट गवर्नमेंट एम्प्लोयी कामपिग्न (Fit Government Employee Campaign)” के अंतर्गत 31 मई तक रायपुर में गैर संचारी रोगों से सम्बंधित 2,473 जांचें की गयीं हैं। रायपुर इस मामले में प्रथम स्थान पर रहा है। वहीं बिलासपुर ने 1,966 जांचें करते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया है एवं बालोद जिला इस मामले में 1,541 जांचें करते हुए तीसरे स्थान पर रहा है| इसके अतरिक्त बेमेतरा में 486 एवं कांकेर में 478 कर्मचारियों की जांच करते हुए क्रमशा चौथा एवं पांचवां स्थान प्राप्त किया है।

उपरोक्त अभियान के संबंध में संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं छत्तीसगढ़ की ओर से सभी जिलोंको पत्र जारी किया गया थाजिसमें यह अभियान शासकीय कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों की गैर संचारी रोगों की स्कीनिंग की जानी थीइसमें विशेषकर मधुमेह, उच्च रक्तचाप एवं मुख कैंसर की स्क्रीनिंग किया जाना शामिल था।शासकीय कार्यालय में की गई स्क्रीनिंग की डाटा प्रविष्टी एनसीडी एप में अनिवार्य रूप से किया जाना था एवं पुष्टि किए गए मरीजों की प्रविष्टि जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी व आयुष्मान भारत अंतर्गत पोर्टल में की जानी है। गैर संचारी रोग मामलों के लिए अंग क्षति, अंगों पर प्रभाव (जैसे-आंख एवं गुर्दा आदि) का आंकलन करने हेतु विषय विशेषज्ञ व चिकित्सा अधिकारी द्वारा मूल्यांकन भी किया जाएगा।

ऐसे बचें गैर संचारी रोगों से

नियमित शारीरिक गतिविधियां, व्यायाम करने से गैर संचारी रोगों जैसे- ह्दयरोग, उच्चरक्तचाप, मधुमेह और कैंसर रोगों के जोखिम का खतरा कम होता है। साथ ही साथ मानसिकस्वास्थ्य, तनाव और अवसाद से भी काफी राहत मिलती है। इसके लिए स्वास्थ्य एवं आरोग्य केन्द्रों पर योगा और जुंबा जैसी गतिविधियां भी की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त नियमित साइकिलिंग भी एक अच्छा व्यायाम है, इससे भी गैर संचारी रोगों के जोखिम का खतरा कम हो सकता है। इसलिए योगा और जुंबा के साथ-साथ नियमित साइकिलिंग को भी बढ़ावा देने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *