मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर होंगे विशेष जागरूकता कार्यक्रम…

raipur@khabarwala.news

माहवारी के दौरान स्वच्छता पर ध्यान देना जरूरी: डॉ. महाजन

बिलासपुर, 27 मई 2022, माहवारी या मासिक चक्र के दौरान अगर स्वच्छता पर ध्यान न दिया जाए तो संक्रमण का खतरा भी रहता है। इन खास दिनों में होने वाले बदलावों को समझने और उसे सकारात्मक रूप से लेने के लिए एवं किशोरियों और महिलाओं को जागरूक करने के लिए प्रत्येक वर्ष 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इसी क्रम में शनिवार 28 मई को मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में कार्यक्रम आयोजित कर किशोरियों को पोषण, माहवारी स्वच्छता और सेनेटरी नैपकिन के उपयोग के बारे में जागरूक किया जाएगा।

इस संबंध में जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रमोद महाजन ने बताया “मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बहुत जरुरी होता है। मासिक चक्र की शुरुआत वाली उम्र में किशोरियों को सही सलाह की बहुत ज़रूरत होती है। माहवारी या मासिक चक्र के दौरान स्वच्छता प्रबंधन पर ध्यान नहीं दिए जाने से संक्रमण का खतरा रहता है जिससे प्रजनन स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए विशेषकर किशोरियों के अभिभावकों ( माता , बहन एवं परिवार की महिलाओं ) को भी माहवारी स्वच्छता के बारे में जागरूक करना जरूरी है। माहवारी के दौरान असुरक्षित साधनों के इस्तेमाल की जगह सुरक्षित साधन जैसे सेनेटरी पैड के शत-प्रतिशत इस्तेमाल को सुनिश्चित करना चाहिये ।“

माहवारी स्वच्छता दिवस पर कार्यक्रम के संबंध में प्रजनन, मातृ, नवजात, बाल और किशोर स्वास्थ्य (आरएमएनसीएचए) के जिला सलाहकार हमित कश्यप ने बताया “जिला स्तर पर स्वास्थ्य केन्द्रों, महाविद्यालय एवं जिला अस्पताल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस दौरान माहवारी स्वच्छता, सेनेटरी नैपकिन के उपयोग और इससे जुड़े मिथकों के साथ ही शरीर में खून की कमी, आयरन की खुराक के महत्व, संतुलित आहार, सूक्ष्म पोषक तत्व, कुपोषण एवं उसके प्रभाव की जानकारी विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी। साथ ही सैनेटरी पैड्स का वितरण भी किशोरियों को किया जाएगा।“

किशोरियों के लिए मनाया जाता है विशेष स्वास्थ्य दिवस- राज्य के शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में प्रत्येक बुधवार को किशोरी स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है, इसकी शुरूआत 2020 में की गई थी। स्वास्थ्य केंद्रों में किशोरियों को प्रजनन स्वास्थ्य एवं माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूक और शिक्षित किया जाता है। बिलासपुर में भी सप्ताह में एक दिन किशोरी स्वास्थ्य क्लिनिक के माध्यम से किशोरियों की समस्याओं का निदान होता है।

इस दिन से मनाया जाता है विशेष दिवस – मासिक धर्म स्वच्छता दिवस दुनिया भर की महिलाओं में मासिक धर्म की वजह से होने वाली परेशानियों के बारे में जागरूक करने लिए हर साल 28 मई को मनाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 2013 में वॉश (जल स्वच्छता एवं स्वास्थ्य रक्षा) द्वारा की गयी थी । इस दिवस को पहली बार 28 मई 2014 में मनाया गया था। इसे 28 तारीख को मनाने की खास वजह यह है कि महिलाओं को पीरियड्स 28 दिनों के अंतर से आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *