सेवा का मिला अवसर तो बखूबी निभा रही जिम्मेदारी …

raipur@khabarwala.news

– त्वचा रोग से जूझ रहे पहाड़ी कोरवा बुजुर्ग की सेवा कर मिला सुकूनः सुमन यादव

कोरबा, 11 मई 2022, विशेष संरक्षित जनजाति पहाड़ी कोरवा समुदाय का 62 वर्षीय बुजुर्ग त्वचा रोग से जूझ रहा था। बरपानी गांव निवासी बुजुर्ग की निःस्वार्थ भाव से स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर लेमरू प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की सीएचओ ( सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी) सुमन यादव काफी खुश हैं। सुमन कहती हैं “मुझे विषम परिस्थितियों में मरीजों की सेवा करने का अवसर मिला है, मरीजों को सतत स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने से कार्य में सुदृढ़ता और कुशलता आती है। इसलिए मुझे सेवा का अवसर मिला ही है तो मैं अपनी पूर्ण जिम्मेदारी से कार्य करती हूं। “

सही उपचार, देखरेख व दवाईयों के असर से बुजुर्ग चुंदा राम अब ठीक होने को हैं। उल्लेखनीय है कि कोरबा विकासखंड के अंतर्गत देवपहरी पंचायत का बरपानी गांव पहुंच विहीन वनांचल क्षेत्र है। स्थानीय स्तर पर चिकित्सकीय सुविधा नहीं मिलने के कारण चुंदाराम का मर्ज बढ़ता ही चला जा रहा था। स्वास्थ्य केन्द्र लेमरू के डॉ. एलआर गौतम, सीएचओ सुमन यादव (जिन्होंने नर्सिंग की पढ़ाई की है) एवं आरएचओ सुमन सिदार की देखरेख में चुंदाराम का इलाज जिला चिकित्सालय कोरबा में शुरू हुआ।

मगर विशेष अंतर नहीं होने पर स्वास्थ्य विभाग की पहल पर निजी चर्म रोग विशेषज्ञ से चुंदाराम का निःशुल्क इलाज शुरू हुआ। सतत मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर थी। जिसके बाद सीएचओ सुमन यादव एवं आरएचओ सुमन सिदार निरंतर विशेष जनजाति के बुजुर्ग के स्वास्थ्य की देखभाल कर रही हैं। सीएचओ सुमन यादव पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकारी सेवा में आते ही विशेष जनजाति की सेवा करने का अवसर पाकर काफी खुश हैं।

खुशनसीब हूं जो मुझे विशेष जनजाति के रोगियों की सेवा करने का अवसर मिला- सुमन यादव कहती हैं “सेवा का अवसर हर किसी को नहीं मिलता है, मैं खुशनसीब हूं के मुझे विशेष जनजाति के रोगियों की सेवा करने का अवसर मिला हैI बड़ी बहन को नर्स के रूप में सेवा देते हुए देखकर मैंने भी भिलाई से नर्सिंग की ट्रेनिंग ली। इसके बाद सरकारी अस्पताल में सेवा की इच्छा थी और 2021 में कोरबा विकासखंड के देवपहरी में सीएचओ ( कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर) के रूप में सरकारी अस्पताल में कार्य कर मरीजों की सेवा करने का अवसर मिला। लोगों की सेवा में तत्पर रहने वाली सुमन का कहना है, “व्यक्ति कभी भी, कहीं भी बीमार हो सकता है। बीमारी दिन और रात देखकर नहीं आती है इसलिए हमारी यह अहम जिम्मेदारी बनती है कि दिन-रात की परवाह किए बगैर मरीजों की सेवा करें।“

घर जाकर करते हैं देखभाल- स्वास्थ्य केन्द्र लेमरू की स्वास्थ्य टीम हर सप्ताह डॉ. गौतम, सीएचओ सुमन यादव और आरएचओ सुमन सिदार बुजुर्ग के घर जाकर उनकी देखभाल करते हैं। इस दौरान दवाईयों की खुराक लेने का समय और तरीका, स्वच्छता और स्नान की जानकारी भी देते हैं। स्वास्थ्य कर्मियों के इस प्रयास का असर भी दिखने लगा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *