जिला अस्पताल के आयुष विंग में किया गया आयुष सियान जतन क्लीनिक का शुभारम्भ…

raipur@khabarwala.news

हर माह के पहले गुरूवार को किया जाएगा वृद्धजनों का निःशुल्क इलाज

झानू नागेश /धमतरी, 06 मई 2022/ अब हर महीने के पहले गुरूवार को जिला चिकित्सालय स्थित आयुष विंग में बुजुर्गों का निःशुल्क इलाज आयुर्वेद पद्धति किया जाएगा। इसमें स्मृति हृस, कम सुनाई पड़ना, नेत्ररोग, जोड़ों का दर्द, लकवा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और शारीरिक दुर्बलता इत्यादि शामिल है।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर प्रदेश में 29 आयुर्वेदिक केन्द्रों पर सियान जतन क्लीनिक की शुरूआत की गई है। इसी कड़ी में राज्य शासन के निर्देशानुसार जिला चिकित्सालय धमतरी में भी 05 मई को आयुष सियान जतन क्लीनिक का शुभारम्भ किया गया।

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ.कौशिक ने बताया कि यहां बुजुर्गों का निःशुल्क जांच और इलाज किया जाएगा। आयुर्वेद इकाई जिला चिकित्सालय में संचालित होने से, लोगों को एक ही स्थान पर आयुर्वेद और एलोपैथी के विशेषज्ञों का परामर्श उपलब्ध हो सकेगा। शुभारम्भ अवसर पर इलाज के लिए पहुंचे बुजुर्गों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। इस दौरान 68 लोगों का स्वास्थ्य जांच कर निःशुल्क आयुष औषधी का वितरण किया गया और 20 लोगों को पंचकर्म चिकित्सा का लाभ दिया गया, जिसमें स्नेहन, स्वेदन, जानुबस्ती और शिरोधारा शामिल है। इस अवसर पर जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ.रविन्द्र तंखिवाले सहित स्वास्थ्य अमला मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *