Weather report: भीषण गर्मी के बीच इन राज्यों में होगी तेज बारिश…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। प्रचंड धूप के कारण लोग गर्मी से बेहाल हैं। सुबह से ही धूप की किरणें ऐसे रहती हैं, जैसे आसमान से आग बरस रहीं हो।

धूप की वजह से लोगों का दोपहर के वक्त सड़कों पर निकला मुश्किल हो गया है। तेज धूप के कारण लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं।

इस बीच मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में मौसम में बदलाव हो सकता है। साथ ही कुछ जगहों पर हल्की से भारी बारिश भी हो सकती है। पश्चिम विक्षोभ की वजह से देश के कई राज्यों को आज भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत के आसार हैं।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना भी नहीं है। दिल्ली-एनसीआर में आज हल्के बादल छाए रहने और 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ हल्की बूंदा-बादी के आसार है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही धूलभरी आंधी भी आ सकती है।

 

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने आज हिमाचल प्रदेश के चंबा, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, सोलन में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाओं के चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

 

मौसम विभाग के मुताबिक एक ट्रफ लाइन पंजाब से बांग्लादेश तक दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तरप्रदेश, दक्षिण बिहार होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है। इन सभी प्रभाव के कारण मौसम में बदलाव की स्थिति बनी हुई है। आज भी बिहार के कई जिल्लों में गरज के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं।

स्काईमेट वेदर (Skymetweather) के पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *