10 मई तक चलने वाले कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण…

raipur@khabarwala.news

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम आज से, तैयारी पूरी

बिलासपुर, 4 मई, 2022, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम 5 मई से 10 मई तक चलेगा। इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिले के 1 से 19 वर्ष तक के 7 लाख से अधिक बच्चों एवं किशोर/ किशोरियों को कृमि से बचाव हेतु, एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए जिले के सभी 5 विकासखंडों के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, एएनएम आदि को प्रशिक्षित भी किया गया है, ताकि बच्चों और किशोर,किशोरियों को इसका लाभ मिल सके।

इस संबंध में आरएमएनसीएच कार्यक्रम के जिला सलाहकार , हमित कश्यप ने बताया ‘’ जिले में 5 मई से 10 मई तक चलने वाले इस कार्यक्रम में इस वर्ष 1 से 19 वर्ष तक के 7.1 लाख बच्चों एवं किशोर/किशोरियों को कृमि से बचाव हेतु, एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। एल्बेंडाजोल की टेबलेट पूरी तरह से सुरक्षित है । कृमिनाशक गोली से बच्चों के संपूर्ण शारीरिक मानसिक विकास में मदद मिलती है। इसलिए कृमि नाशक गोली खिलाना आवश्यक है।“ उन्होंने आगे बताया, ‘’ इसके लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, एएनएम सुपरवाइजर को विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है। सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन के मार्गदर्शन में विशेष प्रशिक्षण संपन्न हुआ, जिसमे उम्रवार एल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाने के तरीके के बारे में बताया गया है। मुख्यतः 1 साल से 2 साल के बच्चों को आधी एल्बेंडाजोल की टेबलेट जो कि 200 एमजी की खिलानी है, 2 से 3 साल के बच्चों को एक पूरी पूरी गोली खिलाई जाएगी तथा 3 से 19 साल के बच्चों को 1 टेबलेट 400 एमजी की खिलाई जाएगी।‘’

कृमि संक्रमण को दूर करने को दवा है जरूरी- कृमि संक्रमण रोधी दवा खाने से किसी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता है कुछ बच्चों के शरीर में कृमि संक्रमण के कारण मामूली दुष्प्रभाव जैसे जी मचलना, उल्टी दस्त, पेट में हल्का दर्द और थकान होने की संभावना हो सकती है । यह दुष्प्रभाव अस्थाई होते हैं और आसानी से संभाले जा सकते हैं। कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु निर्गत सभी दिशा निर्देशों और आवश्यक सुरक्षा उपाय को ध्यान रखते हुए मितानिन गृह भ्रमण के दौरान कृमि नियंत्रण की दवाई घर घर जाकर खिलाएंगी। दवा खाने के उपरांत यदि कोई प्रतिकूल प्रभाव हो तो प्रबंधन के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपचार की व्यवस्था भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा रहेगी। कृमि मुक्ति दिवस पर बीमार बच्चों या पहले से कोई अन्य दवाई ले रहे बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली नहीं दी जाएगी।

1-19 वर्ष तक को खिलाई जाएगी कृमिनाशक दवा- स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दवा के लिए जिले के पांचों विकासखंडों में 1-19 वर्ष तक के बच्चों, किशोर, किशोरियों का कुल लक्ष्य 7,10,816 रखा गया है। जिसमें कुल सरकारी एवं शासकीय सहायता प्राप्त 182 स्कूलों निजी व प्राइवेट 629 स्कूलों, 1925 आंगनबाड़ी केन्द्रों के पंजीकृत और गैर पंजीकृत बच्चों को कृमिनाशक दवा मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गृह भ्रमण के दौरान कृमि नियंत्रण की गोली घर घर जाकर खिलाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *