राजधानी को मिलेगी 15 सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की सौगात…

raipur@khabarwala.news

रायपुर : स्वामी आत्मानंद योजना के तहत राजधानी में करीब 15 स्कूल इंग्लिश स्कूल खोले जा सकते हैं। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। सभी नए स्कूलों के नाम और जगह की घोषणा इस सप्ताह हो सकती है। इन स्कूलों में कक्षा पहली से बारहवीं तक की पढ़ाई होगी। पहली से आठवीं की सीटें भी 50-50 होने का अनुमान है। नवमी से बारहवीं की सीटों की संख्या अधिक होगी।

दो साल पहले सरकारी इंग्लिश स्कूल खोले गए। पहले साल राज्य में 52 स्कूल खोले गए थे। तब इसका अनुमान भी नहीं था कि कुछ साल में ही इन इंग्लिश स्कूलों की डिमांड इतनी बढ़ जाएगी। वर्ष 2021 में कुछ और सरकारी इंग्लिश स्कूल खोले गए। इस तरह दो साल में राज्य में 171 इंग्लिश स्कूल हो गए। इस साल जब प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हुई, तब शुरुआत में ही बड़ी संख्या में आवेदन मिले।

सीटों की तुलना में आवेदनों की हाेड़ लगने लगी। इसे देखते सीटों की संख्या बढ़ायी गई। ज्यादा आवेदन को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 50 नए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूलों को खोलने की घोषणा की। ये स्कूल राज्य में कहां-कहां खोले जाएंगे, अभी तय नहीं है। जिला के अनुसार प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। राजधानी में इन स्कूलों की डिमांड ज्यादा है। इसलिए यहां तकरीबन 15 नए स्कूल शुरू करने की योजना बनाई गई है।

पहले से चल रहे इंग्लिश स्कूलों के लिए लॉटरी जल्द

रायपुर जिले में 9 सरकारी इंग्लिश स्कूल हैं। इनमें आरडी तिवारी स्कूल, बीपी पुजारी स्कूल, शहीद स्मारक स्कूल, भाठागांव स्कूल, माना कैंप स्कूल समेत अन्य स्कूल हैं। इनके लिए पिछले दिनों आवेदन मंगाए गए थे। बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। सीटों के आबंटन के लिए लॉटरी जल्द निकाली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *