आज़ादी के अमृत महोत्सव: मस्तुरी में हुआ स्वास्थ्य मेले का आयोजन …

raipur@khabarwala.news

-701 लोगों की हुई जांच, स्वास्थ्य जागरूकता के साथ ही हुआ रक्तदान महादान 

 बिलासपुर 21 अप्रैल 2022, आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में मस्तुरी स्वास्थ्य केन्द्र में विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया, जिसमें 701 लोगों के स्वास्थ्य की जांच और परामर्श प्रदान किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य मेलों का आयोजन 18 से 22 अप्रैल तक किया जा रहा है । इन स्वास्थ्य मेलों में कई तरह की बीमारियों जैसे गैर संचारी रोग स्क्रीनिंग, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, आँख-नाक-कान की जाँच, वृद्धजनों की जाँच, टेली-कंसल्टेशन, रक्तदान, मोतियाबिंद की जांच, टी.बी. जाँच, योग शिक्षा के साथ सामान्य स्वास्थ्य जांच की जा रही है।

इस संबंध में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. एन.आर. कंवर ने बताया, ‘’स्वास्थ्य मेला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रमोद महाजन के निर्देश और सांसद अरूण साव एवं विधायक डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी, विभागीय अधिकारी राजस्व पंकज के मार्गदर्शन में आजादी के 75 वी वर्षगांठ के अमृत महोत्सव अंतर्गत लगाया गया। स्वास्थ्य मेला में एक ही कैंपस में कई प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं आम जनता को दी गई। साथ ही साथ लोगों को स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इसकी भी जानकारी दी गई। मेले में एक ओर जहां लोगों की विभिन्न स्वास्थ्यगत समस्याओं का निदान करने का प्रयास किया गया, वहीं दूसरी ओर रक्तदान महादान की परिकल्पना को साकार करते हुए जरूरतमंदों की सेवा में योगदान भी दिया गया।“

701 लोगों की हुई जांच- डॉ. कंवर ने बताया मेले में कुल 701 लोगों को सेवाएं दी गयी है ,इसमें डिजिटल स्वास्थ्य आईडी निर्माण, गैर संचारी रोग जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मुख कैंसर स्क्रीनिंग, आयुष्मान भारत कार्ड जारी करना, बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं, टेली कंसल्टेशन और रेफरल, योग ध्यान जैसी स्वास्थ्य गतिविधियों के साथ ही स्वैच्छिक रक्तदान भी किया गया। मेले में 190 की डिजिटल हेल्थ आईडी और 273 पीएमजेएवाई गोल्डन कार्ड बनाए गए। इस दौरान 110 महिलाओं में 27 गर्भवती महिलाओं में हेपेटाइटिस बी की जांच की गई । 22 लोगों की मोतियाबिंद की जांच की गई, 19 लोगों का टेली कंसल्टेशन हुआ। हाइपरटेंशन की स्क्रीनिंग 279 लोगों की हुई , 279 लोगों की मधुमेह स्क्रीनिंग हुई और 15 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया । इसके साथ ही कार्यक्रम में मलेरिया टीबी, कुष्ठ एवं अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत आंखों की जांच भी की गयी । एचआईवी, एड्स, यौन रोग, परिवार नियोजन संबंधित परामर्श तथा तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत नशामुक्ति के लिए सलाह भी दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *