जरूरतमंदों की सेवा के लिए रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन…

raipur@khabarwala.news

रायपुर 20 अप्रैल 2022, रक्तदान को महादान कहा जाता है। स्‍वस्‍थ लोगों द्वारा किये गये रक्तदान से कई जरूरतमंद लोगों को रक्त चढ़ाया जाता है। जरूरतमंदों की सेवार्थ ही बुधवार को महानदी भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान कर्मचारियों, अधिकारियों ने बढ़चढ़कर सहभागिता दर्शाते हुए कुल 90 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया।

इस संबंध में मीडिया प्रभारी गजेन्द्र डोंगरे ने बताया “विभिन्न बीमारियों और उन्नत सर्जरी के बढतें मामलों की वजह से आज लोगों को रक्त चढाने की जरूरत कई गुना बढ़ गई है। इसी को देखते हुए रेडक्रास सोसाइटी रायपुर के तत्वावधान में रक्तदान शिविर आयोजित हुआ जिसमें कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने रक्तदान कर अपने सामाजिक कर्तव्यों का निर्वहन किया I

साथ ही रक्तदान करने से शरीर में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती इस संबंध में जन-जागरूकता लाने का प्रयास भी किया और रक्तदान के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक रक्तदान करने की अपील भी की गई। “

रक्दान करने के कई हैं फायदे- रक्तदान करने से ब्लड बैंकों में ब्लड उपलब्ध रहेगा। जरूरत पड़ने पर ब्लड बैंक में रखे हुए ब्लड का उपयोग किया जा सकता है। रक्तदान करने से हम किसी व्यक्ति का जीवन तो बचा ही सकते हैं साथ ही रक्तदान करना हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है।

रक्तदान करने से शरीर में आयरन की मात्रा ठीक बनी रहती है, हार्ट संबंधी कुछेक समस्याएं दूर होती हैं, इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, नियमित अंतराल में रक्तदान करने से तनाव और वजन भी कम होता है । इसलिए स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *