Weather report: मौसम विभाग ने कहा- 17 से 19 अप्रैल तक चलेगी लू…

raipur@khabarwala.news

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी भारत के लोगों के लिए मौसम को लेकर नया अपडेट है. मौसम विभाग का कहना है कि 17 से 19 अप्रैल के दौरान इन इलाकों में भीषण गर्मी पड़ेगी.

ऐसे में लोग दोपहर में घर से बाहर निकलने से परहेज करें.

17 से 19 अप्रैल तक चलेगी लू

मौसम विभाग ने कहा कि 17 से 19 अप्रैल के दौरान राजस्थान में लू (Heat Wave) चलेगी और तेज गर्मी रहेगी. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 17-18 अप्रैल को भीषण गर्मी की स्थिति रहेगी.

 

विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 18 अप्रैल तक, जम्मू रीजन में 16-18 अप्रैल तक, यूपी व मध्य प्रदेश में 17-19 अप्रैल तक हीट वेव चलेंगी. बिहार और गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ में भी लू (Heat Wave) चलने की आशंका है.

 

19 अप्रैल के बाद हो सकती है बारिश

 

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इस विक्षोभ की वजह से 19 अप्रैल के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बारिश (Rain) हो सकती है. इस बारिश और ठंडी हवाओं से 42-43 डिग्री सेल्सियस चल रहे तापमान में 2 डिग्री तक की कमी आ सकती है.

बंगाल में रहा सबसे ज्यादा तापमान

 

पश्चिम बंगाल के बांकुरा में शुक्रवार को अधिकतम अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिन स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया, उनमें चंद्रपुर, महाराष्ट्र (43), डाल्टनगंज, झारखंड (43.6) और पानागढ़, ओडिशा (43.1) शामिल हैं. वहीं पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति देखी गई.

IMD ने अपने बुलेटिन में कहा कि अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. उसके बाद मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. हालांकि 19 अप्रैल के बाद बारिश होने की संभावना जरूर बन रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *