गर्मी में गर्भवती महिलाएं रखें अपनी सेहत का ध्यान…

raipur@khabarwala.news 

– खूब पीएं पानी और खाएं सुपाच्य और हल्का पौष्टिक भोजन 

रायपुर, 12 अप्रैल 2022, गर्मी और लू से बचना हर किसी के लिए जरूरी है । विशेषकर गर्भवती महिलाओं और शिशुवती माताओं को तो ऐसे मौसम में अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखते हुए डिहाइड्रेशन से बचना जच्चा और बच्चे के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए गर्मी और लू से बचने के लिए खूब पानी पीने और हल्का और सुपाच्य पौष्टिक भोजन करने की सलाह गर्भवती महिलाओं को दी जाती है।

गर्मियों में तरल पदार्थो का सेवन करने से गर्भवती महिला को बहुत फायदा मिलता है। मेडिकल कॉलेज रायपुर की प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. तृप्ति नागरिया ने बताया “गर्मियों में गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है कि वो खुद को ज्यादा से ज्यादा हाईड्रेटेड रखें। शरीर में पानी की कमीं न होनें दें। गर्मियों में डीहाइड्रेशन की समस्या काफी बढ़ जाती है, जिससे शरीर में तमाम तरह की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। पानी शरीर से टॉक्सिन्स निकालने के साथ बॉडी को डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचाता है, साथ ही इससे गर्भ में पल रहे शिशु को भी बहुत फायदा पहुँचता है। इसके अलावा गर्मियों में शरीर में पानी की कमी कई समस्या का कारण भी बन सकती है, ऐसे में दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने के साथ, जूस, नारियल पानी, नीबूपानी आदि का भी भरपूर सेवन करना चाहिए।“

उन्होंने बताया महिलाओं को प्रसव से पहले और प्रसव के बाद भी अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। खाने में प्रोटीयुक्त भोजन, कैल्शियम, फोलिक एसिड और आयरन की प्रचुरता होनी चाहिए। मां और शिशु दोनों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। स्तनपान मां और शिशु दोनों के लिए लाभकारी है। इस दौरान ऐसा आहार लेना चाहिए जो पचने में आसानी हो। ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना, बाहर का खाना खाने से परहेज करना चाहिए। वहीं नारियल पानी, खीरा, दही, केला, फलों का जूस, सब्जियों का जूस एवं सलाद लेना बेहतर होता है।

तेज धूप से बचें – तेज धूप और इसकी अल्ट्रावॉयलेट किरणों का बुरा असर गर्भवती महिला पर पड़ सकता है, ऐसे में शरीर का तापमान बढ़ सकता है, लू लग सकती है, डिहाईड्रेशन की समस्या (दस्त और उल्टी) हो सकती है। इसीलिए गर्भवती महिला को धूप से बचना चाहिए। यदि कहीं जाना अति आवश्यक हो तो छाता लेकर या फिर सूती कपड़ा पहनकर और सिर को ढककर ही जाना चाहिए।

पहनावे पर भी दें ध्यान – पहनावे पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। चुभने वाले कपडे, जींस, ज्यादा चुस्त, गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए क्योंकि इससे गर्मी का अनुभव अधिक होता है। साथ ही ज्यादा टाइट चुभने वाले कपडे पहनने के कारण पेट पर दबाव पड़ सकता है और खुजली एवं जलन की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा बंद चप्पल, जूते पहनने की बजाए आगे से खुले हुए जूते, चप्पल पहनना चाहिए। इससे पैरों में गर्मी लगने के कारण सूजन की समस्या नहीं होगी पैर ठंडे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *