विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को, जिला स्तर पर आयोजित होंगे स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम…

raipur@khabarwala.news

रखें स्वास्थ्य का ध्यान, लें भरपूर नींद और संतुलित आहार 

– विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को, जिला स्तर पर आयोजित होंगे स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम

– राजधानी में ‘पोस्ट कोविड फॉलोअप कैंप’ के माध्यम से लोगों को दिया जाएगा स्वास्थ्य परामर्श 

रायपुर, 5 अप्रैल 2022, विश्व स्वास्थ्य संगठन (ड़ब्ल्यूएचओ) के स्थापना दिवस की वर्षगांठ पर हर साल 7 अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस साल की थीम है ‘ अवर प्लानेट ,अवर हेल्थ’ यानी हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य है। वैश्विक स्वास्थ्य के महत्व की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए “विश्व स्वास्थ्य दिवस” (वर्ल्ड हेल्थ डे) मनाया जाता है। इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग छत्तीसगढ़ शासन की ओर से भी इस दिवस पर जिला स्तर पर स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को स्वस्थ्य रहने के उपाय सुझाए जाएंगेI साथ ही विभिन्न बीमारियों का परामर्श भी प्रदान किया जाएगा।

इसी क्रम में रायपुर में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर “पोस्ट कोविड फॉलोअप कैंप” का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। इस संबंध में राज्य नोडल अधिकारी एनसीडी सेल डॉ. महेन्द्र सिंह ने बताया “आज के दौर में लाइफ फास्ट हो चुकी है। जीवन में गुणवत्ता की ओर हम बढ़ जरूर रहे हैं पर बेहतर स्वास्थ्य के प्रति सजग नहीं हैं। बेहतर स्वास्थ्य के लिए भरपूर नींद लेना, संतुलित आहार का सेवन करना और रोज व्यायाम करना अति आवश्यक है। आज स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए “विश्व स्वास्थ्य दिवस” 7 अप्रैल को सभी जिलों में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम होंगे। जिला अस्पताल रायपुर में भी इस अवसर पर पोस्ट कोविड फॉलोअप कैंप लगाया जाएगा। इसके लिए पोस्ट कोविड परेशानियों से पीड़ित मरीजों को पंजीयन कराना होगा। इसके बाद पंजीकृत मरीजों का विशेषज्ञों के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श प्रदान किया जाएगा।

सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक लगेगा शिविर- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, छत्तीसगढ़ की ओर से जिला अस्पताल पंडरी में सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक शिविर लगाया जाएगा। शिविर में ह्दय रोग, किडनी रोग, मनोरोग, कान,नाक, गला रोग, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी ( पेट से संबंधित रोग) और पलमोनोलॉजी ( फेफड़ों से संबंधित रोग) के विशेषज्ञों द्वारा उचित परामर्श प्रदान किया जाएगा। शिविर में किसी भी उम्र के लोग जिन्हें कोविड -19 होने के बाद स्वास्थ्यगत परेशानियां हो रही हैं, वह उपरोक्त शिविर में पंजीयन करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 104 डायल कर सकते हैं।

1950 से प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस- डबल्यूएचओ के द्वारा जेनेवा में वर्ष 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा रखी गयी जहाँ 7 अप्रैल को वार्षिक तौर पर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने के लिये फैसला किया गया था। विश्व स्वास्थ्य दिवस के रुप में वर्ष 1950 में पूरे विश्व में इसे पहली बार मनाया गया था। प्रतिवर्ष लोगों के बेहतर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रतिवर्ष विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से उक्त दिवस मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *