माता वैष्णो देवी के कलश यात्रा में शामिल हुए सैकड़ों श्रद्धालु चैत्र नवरात्र का आगाज…

raipur@khabarwala.news

मां वैष्णोदेवी चैत्र नवरात्र महोत्सव स्थान -घोघर वि.ख.देवभोग जिला-गरियाबंद (छ.ग.)

आयोजक -मां वैष्णोदेवी लोक कल्याण समिति घोघर

घनश्याम यादव/देवभोग @खबरवाला न्यूज :- कोरोना संक्रमण के चलते पट बंद होने से पिछले वर्ष मंदिरों में पुजारियों ने अकेले ही नवरात्र पूजा शुरू की। वहीं श्रद्धालुओं ने घरों में ही घट स्थापना कर शक्ति साधना शुरू की। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की गाइड -लाइन के अनुसार कई दिनों पहले ही मंदिरों के पट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए थे।

वर्तमान में कोशिश -19 का प्रकोप थम गया जिससे अब अनेक धार्मिक स्थल तथा मंदिरों में श्रद्धालु की भीड़ तथा आस्था और विश्वास पुनः बढ़ने लगी है।

चैत्र नवरात्र महोत्सव प्रारंभ हो चुकी है इसी कड़ी में माता रानी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों की बात की जाए तो सबसे पहले ‘कटरा वाली माता’ का नाम याद आता है। जम्मू में स्थित माता वैष्णो देवी धाम भारत में देवी मां का सबसे बड़ा और गहरी आस्था से जुड़ा धाम है।

 

हर साल लाखों श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के मंदिर जाते हैं। यहां लोगों की माता के साथ ऐसी आस्था जुड़ी है कि लोग मन्नत मांगने से लेकर हर साल माता के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचते हैं।

ऐसी मान्यता है कि मां वैष्णोदेवी का अंश रूप गरियाबंद जिले के देवभोग विकासखण्ड से महज 3 किलोमीटर दूर घोघर में विराजित होकर भक्तों के आस्था का केंद्र बिंदु बन गया है, अंचल के श्रद्धालु भक्तों के अलावा नुवापड़ा तथा कलाहान्डी के अनेक भक्तो के आस्था और

 

विश्वास का केंद्र बिंदु होने के कारण सैकड़ों माता बहनों के द्वारा उड़ीसा सिन्धीकुलयारी से देवभोग होते हुए भव्य कलश यात्रा घोघर पहुंची जहां बाजे गाजे के साथ मां की जय जयकार गुंजायमान होने लगी।

मां वैष्णोदेवी चैत्र नवरात्र महोत्सव, लोक कल्याण समिति घोघर द्वारा दिनांक 02/04/2022 से दिनांक 10/04/2022 तक ज्योत प्रज्वलित करने के साथ ही श्री नैनादेवी, श्री चिंतापूर्णी, श्री ज्वालादेवी, श्री ब्रजेश्वरी देवी, श्री वैष्णोदेवी पूजा पंचम दिवस तथा विशेष भोग ,

 

माता चामुण्डा देवी, मनसा देवी, शाकम्बरी, कालिका भद्रकाली, नवकन्या पूजन, विशाल भण्डारा , तथा भैरवनाथ दर्शन एवं पूजा महोत्सव आयोजित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *