गोठान में बने चाक से उभरेंगे श्यामपट्ट में ज्ञान के श्वेताक्षर…

raipur@khabarwala.news

अम्बिकापुर 23 मार्च 2022:जिले के स्व सहायता समूह की महिलाओं ने अपनी हुनर की छाप छोड़ते हुए बच्चों के भविष्य गढ़ने में भी सहभागिता निभाना शुरू किया है। दरअसल लखनपुर विकासखण्ड के पुहपुटरा गोठान में समूह की महिलाओं ने चाक निर्माण का कार्य शुरू किया है जिसे स्कूलांे में आपूर्ति की जाएगी। यहाँ निर्मित चाक से स्कूलों के श्यामपट में ज्ञान के श्वेताक्षर उभरेंगे।

 

कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन एवं जिला पंचायत सी.ई.ओ. श्री विनय कुमार लंगेह के नेतृत्व में पुहपुटरा गोठान के 10 सदस्यीय ज्योति गुलाब स्व सहायता समूह की महिलाओं ने चाक का निर्माण शुरू किया है। अब तक करीब 30 नग वाली 200 पैकेट चाक तैयार किया जा चुका है। यहां निर्मित चाक को प्रति पैकेट 30 रुपये के दर पर स्कूलों एवं बाजारों में विक्रय किया जाएगा। समूह की महिलाओं ने बताया कि चाक बनाने के लिए एनआरएलएम की टीम द्वारा उन्हें प्रशिक्षण दिया गया है। चाक बनाने के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस सहित अन्य आवश्यक सामग्री की जरूरत होती है। मिश्रित सामग्री को सांचे में डालकर चाक तैयार करते हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन करीब 3000 नग चाक का निर्माण कर लेती हैं।

ज्ञातव्य है कि जिले के गोठानों को मल्टीएक्टिविटी सेंटर के रूप में विकसित करने के लिए रीपा के तहत कई औद्योगिक इकाई स्थापित किये जा रहे है। गोठानों में नियमित रूप से आजीविका गतिविधियों संचालित होते रहेगी जिससे समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *