12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण आज से शुरू…

raipur@khabarwala.news

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देश में आज यानी बुधवार को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर 12 से 14 साल के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इस आयु वर्ग के लाभार्थियों को केवल हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल-ई द्वारा विकसित कोर्बेवैक्स टीका लगाया जाएगा।

लाभार्थी ऑनलाइन पंजीकरण के अलावा सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। देश में इस आयुवर्ग के 4,74,73,000 बच्चों को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करना है।

12-14 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए क्या हैं दिशा-निर्देश

केंद्र सरकार ने राज्यों से निर्धारित केंद्रों पर समर्पित कोविड-19 टीकाकरण सत्र आयोजित करने और टीका लगाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण देने को कहा है, ताकि 12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण के दौरान टीकों के मिश्रण से बचा जा सके। कोविन वेबसाइट पर पंजीयन की सुविधा भी बुधवार से शुरू होगी। इन बच्चों के लिए ऑनसाइट पंजीयन की सुविधा भी दी गई है।

 

केंद्र ने सभी राज्यों से स्पष्ट कहा है कि 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को टीकाकरण में शामिल नहीं किया जा सकता है। टीका देने से पहले उक्त केंद्र के मुख्य अधिकारी की यह जिम्मेदारी होगी कि उम्र संबंधी दस्तावेज की जांच करने के बाद ही बच्चे का टीकाकरण किया जाए। मार्च 2022 तक इनकी आयु 12 से 14 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों से हुई बातचीत में कहा, ’12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण के दौरान टीकों का मिश्रण न हो, यह सुनिश्चत करने के लिए टीका लगाने वालों और टीकाकरण टीम को प्रशिक्षण देने की जरूरत है।’ उन्होंने राज्यों से कहा है कि विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए जाएं जहां सिर्फ इस उम्र के बच्चों को ही वैक्सीन के डोज दिए जाएं।

 

भूषण ने कहा, ‘टीकों का मिश्रण रोकने के लिए राज्यों को निर्धारित कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों पर समर्पित टीकाकरण सत्र आयोजित करने का निर्देश दिया गया है।’ स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक, राज्यों से उपलब्ध कोविड-19 टीकों का उनके इस्तेमाल की तिथि के हिसाब से विवेकपूर्ण प्रयोग सुनिश्चित करने को भी कहा गया है। बता दें कि 14 से 15 साल तक की उम्र के बच्चों को 15 से 18 साल के आयुवर्ग के लोगों के टीकाकरण में पहले ही शामिल किया जा चुका है। इस आयुवर्ग के बच्चों को भारत बॉयोटेक द्वारा तैयार पूर्णत: स्वदेशी वैक्सीन कोवाक्सिन दी जा रही है।

28 दिन के अंतराल पर लेनी होंगी दो खुराक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों के साथ एक सूची भी साझा की है जिसके अनुसार देश में 12 से 13 साल के बीच 1,21,43,000 लड़के और 1,13,27,000 लड़कियां हैं। इसी तरह 13 से 14 साल के 1,22,50,000 लड़के और 1,14,23,000 लड़कियां हैं जिन्हें कोर्बेवैक्स की दो खुराक 28 दिन के अंतराल में देनी अनिवार्य है।

 

60 से अधिक उम्र वाले लगवा सकेंगे बूस्टर डोज

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को एहतियाती डोज लगाए जा रहे हैं। इसमें उन लोगों को प्राथमिकता दी जाए, जिन्हें दूसरी खुराक लिए नौ माह से ज्यादा का वक्त हो चुका है। अब तक करीब एक करोड़ 87 लाख लोगों को पहली और करीब डेढ़ करोड़ को दूसरी डोज दी जा चुकी है। ऐसे में जिन लोगों के दूसरी डोज का समय नौ माह हो चुका है उन्हें एहतियाती डोज दी जाएगी। एहतियाती डोज उसी कंपनी की दी जाएगी, जिसके दोनों डोज पहले दिए जा चुके हैं।

 

अधिक जोखिम वाले बच्चों पर केंद्रित रहेगा टीकाकरण

नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्युनाइजेशन (एनटीएजीआई) के कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ. डीके अरोड़ा का कहना है कि हमारा प्राथमिक फोकस पहले से ऐसी बीमारियों से जूझ रहे बच्चों पर है, लेकिन ऐसा कोई डाटा उपलब्ध नहीं होने के कारण सभी बच्चों के टीकाकरण का निर्णय लिया गया है। आइए हम आपको बताते हैं देश के अन्य राज्यों में कोर्बेवैक्स वैक्सीन को लेकर क्या है तैयारी…

 

उत्तर प्रदेश में पहले दिन 200 बूथों पर लॉन्च होगी कार्बेवैक्स वैक्सीन

देश में सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश है। यहां 12 से 14 साल के किशोरों को कोरोना से बचाने के लिए बुधवार से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। पहले दिन 200 बूथों पर कार्बेवैक्स वैक्सीन लॉन्च की जाएगी। इस संबंध में मंगलवार को सभी जिला टीकाकरण प्रभारियों को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है।

प्रदेश में एक करोड़ 25 लाख किशोरों का टीकाकरण किया जाएगा। इसका ब्योरा कोविन पोर्टल पर भी रहेगा। इसी तरह अन्य उम्र समूह का टीकाकरण पहले की तरह चलता रहेगा। राज्य टीकाकरण प्रभारी डॉ. अजय घई ने बताया कि वैक्सीन जिलों में पहुंच गई है। होली के बाद स्कूलों में शिविर लगाकर टीकाकरण किया जाएगा।

 

दिल्ली : छह लाख से ज्यादा बच्चों को लगेगा टीका

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में छह लाख से ज्यादा बच्चों को बुधवार से टीका मिलना शुरू होगा। 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को कोर्बेवैक्स की खुराक मिलेगी। इसे लेकर अभिभावकों ने भी खुशी जाहिर की है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राजधानी में इस आयुवर्ग के करीब 6.07 लाख बच्चे हैं। इनमें से करीब 99 फीसदी स्कूल जाते हैं। इन बच्चों का टीकाकरण एक महीने में पूरा किया जा सकता है। यह लक्ष्य हासिल करने के लिए विभाग की ओर से सभी जिला प्रशासन को निर्देश जारी किए गए हैं।

 

हरियाणा : बच्चों का टीकाकरण शुरू

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि 16 मार्च से पूरे हरियाणा में 12-14 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत होगी। प्रदेश में तकरीबन 14 लाख बच्चों को वैक्सीन लगेगी। अरोड़ा ने कहा कि सौ फीसदी लक्ष्य हासिल करने के मकसद से अधिकारियों को काम करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *