महिला दिवस पर महिलाओं ने तंबाकू के दुष्प्रभावों की ली जानकारी…

raipur@khabarwala.news

– कार्यक्रम के दौरान तंबाकू मुक्त समाज बनाने में योगदान देने की महिलाओं ने ली शपथ

बलौदाबाजार, 10 मार्च, 2022, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन बलौदाबाजार जिले के सिमगा में किया गया। आयोजन में एक ओर जहां महिलाओं के उत्थान के लिए सामूहिक प्रयास की अपील की गई। वहीं दूसरी ओर महिलाओं के लिए नेत्र जांच शिविर एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिसमें महिलाओं को नेत्र सुरक्षा के साथ-साथ तंबाकू के सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी हासिल की। इसके बाद उपस्थित सभी महिलाओं ने तंबाकू का सेवन नहीं करने और तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने की शपथ भी ली।

 

गृहिणी संस्था एवं अजीम प्रेमजी फाउंडेशन तथा साइटसेवर्स के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं को विशेष रुप से जागृत करने हेतु चाइल्डलाइन 1098 एवं सखी सेंटर से आई हुई कार्यकर्ताओं के द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के कानूनी अधिकार एवं शासन की योजनाओं पर चर्चा की गई । इस कार्यक्रम में कोविड-19 से बचाव हेतु महिलाओं को विशेष रुप से प्रेरित किया गया साथ ही धूम्रपान निषेध के लिए शपथ भी दिलाई गई। कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला समूह जिन्होंने अपने ग्राम में साफ सफाई ,फूलों की बागवानी और मध्यान भोजन का सफल संचालन किया है, उनको सम्मानित किया गया। कार्यक्रम ग्राम पंचायत भटभेरा की महिला सरपंच बेदीन बाई साहू के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। जिसमें सखी वन स्टॉप सेंटर से ज्योति टांडी, प्रकाश चंद्र गौतम, गृहिणी संस्था की रूपा श्रीवास्तव, डॉक्टर रामानंद कुशवाहा एवं गृहिणी संस्था की कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

152 महिलाओं ने लिया लाभ- नेत्र जांच विशेष शिविर का आयोजन भी किया गया जिसमें 152 महिलाओं ने अपनी आंखों की जांच करवाई । 50 महिलाओं को निशुल्क चश्मा वितरित किया गया, तथा 22 मोतियाबिंद से पीड़ित चिन्हांकित हुए। जिनका निःशुल्क ऑपरेशन भी कराया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *