’अंगिरा को अब नही जाना पड़ता दूर गाँव से पानी लाने’…

www.khabarwala.news

schedule
2022-03-07 | 14:33h
update
2022-03-07 | 14:33h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
’अंगिरा को अब नही जाना पड़ता दूर गाँव से पानी लाने’…

raipur@khabarwala.news

’जल जीवन मिशन से घर मे ही मिल रहा साफ पानी’

बिलासपुर 07 मार्च 2022: जल जीवन मिशन से सेवार गांव के अंगिरा के जीवन मे खुशहाली आयी है। जिले के बिल्हा विकासखंड के सेवार गांव में अंगिरा के पिता खेती-किसानी करते हैं। अंगिरा के घर मे उसकी मां और दो बहनें हैं। पहले अंगिरा और उसके माता-पिता और दोनों बहनों को पानी लेने के लिए घर से दूर जाना पड़ता था। पानी लेने के लिए  एक किलोमीटर से अधिक दूर कुएँ तक जाना और पानी लेने के लिए कतार में प्रतीक्षा करना काफी बोझिल भरा काम था।कई बार तो पानी लेने के लिए एक-डेढ़ घंटे से अधिक समय लग जाता था और यदि देर से पहुंचे तो कुएं पर लंबी कतार लग जाती थी जिससे अंगिरा को स्कूल के लिए भी देर हो जाती थी।

Advertisement

पानी की पर्याप्त उपलब्धता न होने से बच्चों को पानी लाने के लिए प्रतिदिन घंटों खर्च करना और कई बार स्कूल छूट जाना और शिक्षा से वंचित हो जाना एक गंभीर समस्या बन गयी थी। लेकिन आज सेवार गांव के बच्चे स्वच्छ एवं पर्याप्त जल मिलने से काफी उत्साहित हैं और अपने भविष्य की बुनियाद गढ़ रहे हैं।

अंगिरा और उनके परिवार को जल जीवन मिशन के अंतर्गत घर में ही नल कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। अब उसके परिवार और गांव के अन्य परिवारों को पर्याप्त पानी की सुविधा मिल रही है। सेवार  गांव में जल जीवन  मिशन के तहत कार्य तेज गति से चल रहा है। गांव के अधिकांश घरों में अब नल से पानी का कनेक्शन है और वे इस मिशन से लाभान्वित हो रहे हैं।

लगभग गांव के हर घर में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन एफ.एच.टी.सी. उपलब्ध हो चुका है। ‘‘हर घर नल से जल’’ की थीम के साथ शुरू किए गए इस मिशन से न केवल गांव के लोगों को आसानी से पानी मिल रहा है बल्कि अब गांव के लोग स्वस्थ हैं और कम बीमार पड़ते हैं। समय बचने से अब गांव की महिलाएं अपने परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता रही हैं, बच्चे अब नियमित रूप से स्कूल जा रहे हैं। जल जीवन मिशन एफएचटीसी ग्रामीणों के जीवन में किसी वरदान से कम नहीं है। आखिरकार सेवार गांव के लोगों का पानी के लिए इंतजार खत्म हुआ।

अंगिरा और उसके मां के पास खेतों में अपने पिता की मदद करने के लिए अधिक समय है जिसके परिणामस्वरूप अब अधिक उत्पादन और बेहतर कमाई भी हो रही है। अंगिरा ने कहा कि हमने बहुत सारी समस्याओं का सामना किया है। पहले सुबह दूर कुएं से पानी लाना पड़ता था,स्कूल छूट जाते थे, पर अब पानी मिलने से मैं और मेरा परिवार खुश हैं। अंगिरा की मां ने जल जीवन मिशन अंतर्गत पानी मिलने से खुशी जाहिर करते हुए शासन के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
12.09.2024 - 03:00:08
Privacy-Data & cookie usage: