Weather report: आज से 2 मार्च तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली: देश में खास कर उत्तर भारत में तेजी से मौसम बदल रहा है। ठंड अब जहां अपने अंतिम पड़ाव पर है वहीं दिन में तेज धूप निकलने की वजह से धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने लगी है।

हालांकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण लगातार बारिश और बर्फबारी हो रही है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर आज कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई है। इसके साथ ही आज और कल बिहार, झारखंड, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बारिश हो सकती है। वहीं 26 फरवरी तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है।

 

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर समेत और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज और कल बारिश की संभावना है। वहीं अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर बारिश हो सकती है।

 

इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ 28 फरवरी से सक्रिय होगा जिससे उत्तर पश्चिम भारत का मौसम प्रभावित होगा। इसकी वजह से 28 फरवरी से 2 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 1 और 2 मार्च को उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश होने की संभावना है।

 

स्काईमेट वेदर के अनुमान के मुताबिक आज बिहार, पश्चिमझारखंड, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बारिश हो सकती है। वहीं 26 फरवरी तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है।

 

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर समेत और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज और कल बारिश की संभावना है। वहीं अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर बारिश हो सकती है

 

इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ 28 फरवरी से सक्रिय होगा जिससे उत्तर पश्चिम भारत का मौसम प्रभावित होगा। इसकी वजह से 28 फरवरी से 2 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 1 और 2 मार्च को उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश होने की संभावना

 

स्काईमेट वेदर के अनुमान के मुताबिक आज बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तम भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना है।है।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *